सेंसेक्स फिसला, निफ्टी लुढ़का

पुनः संशोधित मंगलवार, 29 अगस्त 2017 (16:48 IST)
मुंबई। अधिकतर विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के बीच मुनाफा वसूली के दबाव में बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स मंगलवार को 362.43 अंक लुढ़ककर 31,388.39 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 116.75 अंक उतरकर 9,796.05 अंक पर बंद हुआ।


उत्तर कोरिया द्वारा उत्तरी जापान के ऊपर से मिसाइल दागे जाने की घटना से अमेरिका और उसके बीच तनाव
गहराने की आशंका से एशियाई शेयर बाजारों में बिकवाली का दौर शुरू हो गया। उत्तर कोरिया ने लगभग आठ साल के बाद जापान के ऊपर से मिसाइल दागी है। जापान का निक्की कारोबार के दौरान एक समय लुढ़ककर चार माह के निचले स्तर तक चला गया। दक्षिण कोरिया का कोस्पी भी कारोबार के दौरान 1.6 फीसदी तक लुढ़का।


विश्लेषकों के अनुसार, घरेलू पर उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल दागे जाने की घटना का अभी उतना प्रभाव नहीं पड़ा है, लेकिन अगर भविष्य में इसके कारण अमेरिका और उसके बीच संकट गहराता है तो भारतीय बाजार पर अच्छा खासा प्रभाव पड़ेगा।




सार्वजनिक क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड (एनटीपीसी) सबसे अधिक घाटे में रही। सरकार द्वारा कंपनी में अपनी पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचे जाने की घोषणा से कंपनी के शेयरों के भाव में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी के शेयरों की यह बिक्री पूंजी बाजार में बिक्री पेशकश (ओएफएस) के जरिए की जा रही है। ओवर सब्सक्रिप्शन होने पर सरकार अपने पांच फीसदी शेयर और बेच सकती है। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :