सिर्फ 5 मिनट में डूब गए 3 लाख करोड़ रुपए, अमेरिकी बाजार में आई गिरावट से चीन, जापान और भारतीय शेयर बाजार में हड़कंप..

Bombay Stock Exchange
Last Updated: गुरुवार, 11 अक्टूबर 2018 (12:42 IST)
में आज सुबह हाहाकार मच गया। एशियाई बाजार 5 प्रतिशत तक गिर गए। अमेरिकी बाजार में आई गिरावट से चीन, जापान और भारतीय शेयर बाजार में हड़कंप मच गया।
इस गिरावट के असर के चलते सेंसेक्स औंधे मुंह गिर गया।
बाजार में 5 मिनट की गिरावट में निवेशकों के
3 लाख करोड़ रुपए स्वाहा हो गए। सेंसेक्स ने 962.76 अंकों की भारी गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की।

इस गिरावट के साथ इसने 33,798.13 के स्तर पर कारोबार शुरू किया। निफ्टी ने भी भारी गिरावट के साथ शुरुआत की। इसने 263.45 अंकों की गिरावट के साथ 10,196.65 के स्तर पर कारोबार शुरू किया।


आज सेंसेक्स और निफ्टी भारी गिरावट के साथ खुले। इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन शेयर बाजार ने भारी गिरावट के साथ शुरुआत की। वैश्व‍िक बाजार से मिले कमजोर संकेतों का सीधा असर घरेलू बाजार पर देखने को मिला। शुरुआती कारोबार में तेल कंपनियों के शेयरों में बढ़त देखने को मिल रही।

निफ्टी-50 पर ओएनजीसी, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और गेल के शेयर हरे निशान के ऊपर कारोबार कर रहे। इंडिया बुल्स हाउसिंग लिमिटेड के शेयर, बजाज फाइनेंस, एक्स‍िस बैंक और य‍स बैंक के शेयर लाल निशान के नीचे कारोबार कर रहे। अमेरिकी मार्केट में हलचल मच गई। इसका असर एशियाई बाजार पर भी देखने को मिला।

एशियाई बाजार में भी भारी गिरावट देखने को मिली, वहीं डॉलर के मुक़ाबले रुपया भी लगातार गिरा। आज रुपया फिर 9 पैसे कमज़ोर होकर 74.30 पर खुला और ये गिरावट जारी है। कारोबार के दौरान यह 74.47 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंच गया।

इससे पहले बुधवार को शेयर बाजार ने कारोबार की तेज शुरुआत की थी। दिनभर बाजार ने बेहतर प्रदर्शन किया। इसके चलते घरेलू शेयर बाजार जबरदस्त उछाल के साथ बंद होने में कामयाब हुए। सेंसेक्स 461.42 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ था। इस बढ़त के साथ यह 34760.89 के स्तर पर बंद होने में कामयाब रहा था। निफ्टी में भी जबरदस्त रफ्तार देखने को मिली थी 159.10 अंकों की तेजी के साथ यह 10460.10 के स्तर पर बंद हुआ था।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :