रतलाम के बलवंत भाटी भारतीय कुश्ती टीम में शामिल

Last Updated: मंगलवार, 10 अक्टूबर 2017 (01:18 IST)
रतलाम। बुलगारिया के शहर प्लोव्दिव में 10 से 15 अक्टूबर तक होने वाली लिए के बलवंत भाटी सहित 11 सदस्य कुश्ती दल को भारतीय कुश्ती संघ ने मंजूरी दी है।  
 
चैंपियनशिप में भाग लेने वाली इस प्रकार है - गुरमेल सिंह, कृष्ण कुमार चिल्लर, बलवीर सिंह, बरजिंदर सिंह बरार, गुरलाल सिंह, बलवंत सिंह भाटी, रणधीर सिंह, अमरीक सिंह पुनिया, कुलदीप सिंह, रविंदर पॉल तथा नरेंदर सिंह।      
 
भारतीय टीम में अपने जमाने के मशहूर पहलवान व अर्जुन पुरस्कार विजेता पंजाब के रणधीर सिंह भी शामिल है। उन्होंने तुर्की के इस्तांबुल में पिछले वर्ष आयोजित विश्व वेटरन्स कुश्ती चैम्पियनशिप के फ्री-स्टाइल वर्ग में काँस्य पदक जीता था। 
 
यह पहला मौका है जब मध्यप्रदेश का कोई पहलवान वेटरन विश्व कुश्ती के लिए देश की टीम में चुना गया हो। बलवंत भाटी, मध्यप्रदेश के पहले पहलवान बन गए हैं, जो विश्व वेटरन्स  कुश्ती चैंपियनशिप में भारत की और से अपनी चुनौती पेश करेगा।  
                              
पहली बार भारतीय कुश्ती महासंघ ने विश्व वेटरन्स कुश्ती चैम्पियनशिप की चयन प्रक्रिया को सार्वजनिक करते हुए पूरे देश के योग्य पहलवानों से आवेदन प्राप्त कर टीम को चयनित करने का कार्य किया है।  
 
भाटी ने बताया की संयुक्त विश्व कुश्ती ने वेटरन्स विश्व चैम्पियनशिप को आयु वर्ग में विभाजन करके अलग-अलग डिवीजनों में विभाजित किया है। भारतीय कुश्ती संघ ने मुझे 35 से 40 वर्षीय आयु के बिच, 88 किलो फ्रीस्टाइल 'ए डिवीजन' की टीम में शामिल किया है।
  
पत्नी ने वापसी के लिए किया प्रेरित किया : भाटी ने कहा कि उनकी धर्मपत्नी (दीपाली) का ये सपना है कि मैं विश्व वेटरन्स कुश्ती में खेलूं। वो मुझे किसी भी हाल में अन्तराष्ट्रीय स्तर पर खेलते देखना चाहती हैं। मेरे लिए कुश्ती छोड़ने के बाद फिर से शुरू करना एक कठिन चुनौती थी लेकिन उसे पत्नी के साथ ने आसान बना दिया है।  
 
उन्होंने मुझे हर दिन कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया है और मैं इसके लिए में पिछले कई महीनो से कठिन परिश्रम कर रहा हूं, अब मुझसे विश्व कुश्ती में बेहतर परिणाम की उम्मीद की जा सकती है। 
 
बलवंत भाटी पहलवान की उपलब्धियां :  कुश्ती मैदान के बादशाह भाटी रतलाम के नामी पहलवान रहे हैं। उन्होंने मध्यप्रदेश केसरी से लेकर मालवा केसरी, संभाग केसरी, रतलाम केसरी स्पर्धाओं में जीत हासिल की है। भाटी ने कई राष्ट्रीय कुश्ती स्पर्धाओं में अनेकों पदक प्राप्त किए हैं। वे करीब 500 कुश्ती लड़ने के बाद अब इस खेल को नए पहलवानों के जरिए आगे बढ़ा रहे हैं। 
 
भारत के प्रसिद्ध पहलवान व डबल ओलिंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार को अपना प्रेरणास्रोत बताने वाले इस रतलामी पहलवान ने बॉलीबुड में भी कार्य किया है। हरियाणा की महिला पहलवान गीता फोगाट को लेकर आमिर खान प्रोडक्शन वाली दंगल फिल्म में भाटी बतौर कुश्ती निर्णायक की भूमिका निभा चुके है। 
 
इतना ही नहीं, वे रतलाम में समय-समय पर परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कुश्ती दंगल भी करवाते रहते है और बेहरतीन इनाम बांटने के साथ पहलवानों की खुराक की व्यवस्था भी करते हैं। 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :