FIFA WC 2018 : फुटबॉल के लिए अब जुनूनी नहीं रहे ब्राजीली

पुनः संशोधित मंगलवार, 12 जून 2018 (22:25 IST)
ज्यूरिख। पांच बार के विश्व चैंपियन के लिए आमतौर पर यह माना जाता है कि वह दुनिया में फुटबॉल का सबसे जुनूनी देश है लेकिन एक रिपोर्ट ने दावा किया है कि ब्राजील अब फुटबॉल के लिए अब जुनूनी देश नहीं रहा है।
रिपोर्ट के अनुसार उसने ब्राजील के जितने लोगों का साक्षात्कार किया उनमें सिर्फ 60 फीसदी का कहना था कि वे फुटबॉल में दिलचस्पी रखते हैं। आश्चर्यजनक रूप से इस आंकड़े में संयुक्त अरब अमीरात को 80 फीसदी के साथ शीर्ष स्थान मिला जबकि थाईलैंड 78 फीसदी के साथ दूसरे और चिली, पुर्तगाल तथा तुर्की तीनों 75 फीसदी के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं।

ब्राजील को इस रिपोर्ट में 13वां स्थान मिला है। वैश्विक सर्वेक्षण कंपनी नील्सन स्पोर्ट्स ने यह आंकड़ा निकाला है। नील्सन ने 30 देशों को उनकी जनसंख्या के प्रतिशत के हिसाब से रैंकिंग दी है, जिन्होंने खुद को फुटबॉल में रूचि रखने वाला बताया है। ब्राजील का आंकड़ा 2013 में 72 फीसदी था जो अब गिरकर 60 फीसदी हो गया है।

ब्राजील में 2014 में विश्वकप की मेजबानी की थी, जहां उसे सेमीफाइनल में जर्मनी के हाथों 1-7 की शर्मनाक पराजय का सामना करना पड़ा था। जर्मनी ने फिर आगे चलकर खिताब जीता था। ब्राजील की यह हार उसके इतिहास का एक काला अध्याय मानी जाती है।

ब्राजीली प्रशंसक अस्थिर प्रवृति के माने जाते हैं और उनका मैच के प्रति रूझान इस बात पर निर्भर करता है कि टीम टूर्नामेंट में किस चरण पर खेल रही है, मैच के शुरू होने का समय क्या है और मौसम कैसा है। पिछले सत्र में ब्राजीलियन चैंपियनशिप में 16418 दर्शकों की औसत उपस्थिति रही थी।

रिपोर्ट के अनुसार देश में फुटबॉल पसंद करने वाले लोगों को लेकर चीन में यह आंकड़ा 2013 के 27 फीसदी से 2017 में 32 फीसदी, भारत में 30 से 45 फीसदी और अमेरिका में 28 से 32 फीसदी पहुंच गया है। इंग्लिश प्रीमियर लीग जैसी लीग कराने वाला इंग्लैंड 51 फीसदी के साथ रैंकिंग में 17वें स्थान पर है।

रिपोर्ट का यह भी कहना है कि खिलाड़ियों द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने में पुर्तगाल और रियाल मैड्रिड के फारवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपने प्रतिद्वंद्वी लियोनल मैसी से काफी आगे हैं।

रोनाल्डो की विभिन्न सोशल साइटों फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर संदेशों का कुल आदान-प्रदान कुल 57 करोड़ रहा है जो इस वर्ष के शुरुआती पांच महीनों का आंकड़ा हैं जबकि नेमार का यह आंकड़ा 29.4 करोड़ और मैसी का 20.1 करोड़ है। सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स के मामले में रोनाल्डो ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक को मिलाकर 32.28 करोड़ फॉलोअर्स रखते हैं जबकि नेमार के 19.42 करोड़ और मैसी के 18.19 करोड़ फॉलोअर्स हैं। (वार्ता)


और भी पढ़ें :