शतरंज के बादशाह आनंद ने किया पोकर स्पोर्ट्स लीग का अनावरण

नई दिल्ली| पुनः संशोधित रविवार, 15 अप्रैल 2018 (21:14 IST)
नई दिल्ली। के बादशाह और पांच बार के ने रविवार को यहां पोकर स्पोर्ट्स लीग (पीएसएल) के सत्र दो के ग्रैंड फिनाले की ट्रॉफी का अनावरण किया जिसका आएाजन 9 से 13 मई तक गोवा में किया जाएगा।


सुपर ग्रैंडमास्टर और पद्म विभूषण से सम्मानित आनंद पिछले साल नवंबर में पोकर स्पोर्ट्स लीग के ब्राण्ड अम्बेसडर बने थे। पांच बार विश्व चैम्पियन रह चुके आनंद को शतरंज टेबल पर अपने 'पोकर फेस' के लिए जाना जाता है और ट्रॉफी का अनावरण करते हुए उन्होंने कहा कि शतरंज की तरह यह भी दिमाग का खेल है। आनंद ने कहा, पोकर शतरंज से काफी मिलता जुलता खेल है। मैंने पोकर ज्यादा नहीं खेला है लेकिन मैं इसके नियम कायदे जानता हूं। मैं इसके गेम भी देखता हूं। यह दिमाग का खेल है। शतरंज में बोर्ड पर सब कुछ खुला दिखाई देता है जबकि पोकर में आपको सामने वाले के दिमाग को पढ़ना होता है।

उन्होंने कहा, इस लीग के साथ जुड़ने का मुख्य कारण यही है कि मुझे पोकर शतरंज से अलग नहीं लगता। पोकर को शतरंज के साथ जोड़ना इस खेल की लोकप्रियता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होगा। इस खेल को दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है और पोकर स्पोर्ट्स लीग देश में छिपी पोकर प्रतिभा को उजागर करने का अनूठा प्रयास है। डाबर के उपाध्यक्ष अमित बर्मन ने इस अवसर पर कहा, पोकर स्पोर्ट्स लीग का सीजन 2 खिलाड़ियों के लिए बहुत रोचक होने वाला है। हमने 11 टीमों का ऐलान किया है और हमें विश्वास है कि सबसे प्रतिभाशाली टीम ही चैम्पियन बनेगी, क्योंकि पोकर पूरी तरह से दिमाग का खेल है।

पीएसएल सीजन 2 में देश भर से 11 टीमें 3.60 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। इस साल हर टीम में 10 खिलाड़ी हैं, जिसमें एक मेंटर/ प्लेइंग कैप्टन, दो प्रो-प्लेयर, दो फ्री लाईव क्वालिफायर, तीन फ्री ऑनलाइन क्वालिफायर और दो वाइल्ड-कार्ड एन्ट्रीज शामिल हैं। इन खिलाड़ियों का चयन पिछले तीन वर्षों में उनकी उपलब्धियों के आधार पर किया गया है।
11 टीमों में बेंगलुरु वॉरियर्स, दिल्ली पेंथर्स, गोवन नट्स, गुजरात फाल्कन्स, कोलकाता किंग्स, पंजाब ब्लफर्स, मुंबई एंकर्स, पुणे शार्क्स, राजस्थान टिल्टर्स, आन्ध्रा बुलेट्स और चेन्नई थालीवस शामिल हैं। लीग को स्पोर्ट चैनल डी स्पोर्ट पर प्रसारित किया जाएगा। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :