रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में

Last Updated: मंगलवार, 10 जुलाई 2018 (00:26 IST)
लंदन। 8 बार के चैंपियन और शीर्ष वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के ने फ्रांस के एड्रियन मेनेरिनो की चुनौती को सोमवार को 6-0, 7-5, 6-4 से ध्वस्त करते हुए 16वीं बार विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप के में प्रवेश कर लिया।

महिला वर्ग में 7 बार की चैंपियन अमेरिका की ने मां बनने के बाद पहला जीतने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए रूस के एवगेनिया रोडिना को मात्र 62 मिनट में 6-2 6-2 से निपटाकर अंतिम 8 में स्थान बना लिया लेकिन 7वीं सीड चेक गणराज्य की केरोलिना प्लिसकोवा को हार का सामना करना पड़ा। प्लिसकोवा की हार के साथ महिला वर्ग में शीर्ष 10 वरीयता प्राप्त खिलाड़ी बाहर हो गई हैं।
9वें खिताब की तलाश में उतरे विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फेडरर ने मेनेरिनो से मुकाबला 1 घंटे 45 मिनट में जीत लिया। फेडरर का इस जीत के साथ मेनेरिनो के खिलाफ 6-0 का रिकॉर्ड हो गया है। स्विस मास्टर ने अब विंबलडन में अपने लगातार जीते सेटों की संख्या 32 पहुंचा दी है और वे 2005 से 2006 के बीच लगातार 34 सेट जीतने का अपना रिकॉर्ड तोड़ने से जरा दूर रह गए हैं।
फेडरर ने पहला सेट बातों ही बातों में मात्र 16 मिनट में जीत लिया। लेकिन दूसरे सेट में विश्व के 26वें नंबर के खिलाड़ी ने जज्बा दिखाया और ग्रासकोर्ट किंग को थोड़ा संघर्ष कराया। वे इस साल ऑल इंग्लैंड क्लब में पहले ऐसे खिलाड़ी बने, जो फेडरर के खिलाफ ब्रेक अंक तक पहुंचे, हालांकि वे किसी भी ब्रेक अंक को भुना नहीं सके।

फेडरर ने मैच लगातार सेटों में समाप्त कर 16वीं बार विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली, जहां उनका मुकाबला फ्रांस के गाएल मोंफिल्स और 8वीं सीड दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन के बीच मैच के विजेता से होगा।
इस बीच स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबुलकोवा ने विश्व की नंबर 1 खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप को तीसरे दौर में बाहर करने वाली ताइपे की सू वेई सीह को 1 घंटे 22 मिनट में 6-4, 6-1 से हराकर बाहर कर दिया और क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। सिबुलकोवा का क्वार्टर फाइनल में लातविया की एलेना ओस्तापेंको से मुकाबला होगा जिन्होंने बेलारूस की एलियक्सांद्रा सासनोविच को 1 घंटे 18 मिनट में 7-6, 6-0 से हराया।
महिला वर्ग में 13वीं सीड जर्मनी की जूलिया जॉर्जिस ने क्रोएशिया की डोना वेकिच को चौथे दौर में 6-3, 6-2 से हराकर पहली बार क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। जूलिया इससे पहले अपने पिछले 5 विंबलडन में पहले दौर में ही बाहर हो गई थीं।
जूलिया का अगला मुकाबला हॉलैंड की किकी बर्टेंस से होगा जिन्होंने 7वीं सीड चेक गणराज्य की केरोलिना प्लिसकोवा को 1 घंटे 39 मिनट में 6-3, 7-6 से हराया। प्लिसकोवा की हार के साथ महिला वर्ग में शीर्ष 10 वरीयता प्राप्त खिलाड़ी बाहर हो गई हैं।
11वीं सीड जर्मनी की एंजेलिका केर्बर ने स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनसिच को 1 घंटे 48 मिनट में 6-3, 7-6 से हराया। इटली की कैमिला जियोर्जी और रूस की दारिया कसात्किना ने भी अंतिम 8 में जगह बना ली है। क्वार्टर फाइनल में सेरेना के सामने कैमिला जियोर्जी होंगी जबकि केर्बर का मुकाबला कसात्किना से होगा। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :