नडाल तीसरी बार बने यूएस ओपन के बादशाह

पुनः संशोधित सोमवार, 11 सितम्बर 2017 (19:29 IST)
Widgets Magazine
न्यूयॉर्क। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के ने तूफानी प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका के को लगातार सेटों में 6-3, 6-3, 6-4 से हराकर अपना तीसरा और ओवरऑल 16वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीत लिया। 
 
31 साल के नडाल से अब ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के मामले में सिर्फ स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ही आगे हैं। फेडरर के नाम 19 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं। नडाल ने इस साल जून में फ्रेंच ओपन में भी खिताबी जीत हासिल की थी, जो उनका 10वां फ्रेंच ओपन खिताब था। 4 साल बाद यह पहला मौका है, जब नडाल ने एक ही सत्र में 2 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। 
 
नंबर 1 नडाल ने 28वीं सीड दक्षिण अफ्रीका के एंडरसन को लगातार सेटों में मात दी। नडाल ने पूरे मैच में अपना दबदबा इस कदर बनाए रखा कि एंडरसन को वापसी करने का कोई मौका नहीं मिल पाया। 
 
नडाल ने इससे पहले साल 2010 और 2013 में यूएस ओपन के खिताब जीते थे। हार्डकोर्ट पर नडाल ने जनवरी 2014 के बाद पहली बार कोई ग्रैंडस्लैम जीता है। यूएस ओपन खिताब के साथ नडाल को 37 लाख डॉलर की पुरस्कार राशि मिली। 
 
दूसरी ओर एंडरसन के लिए खिताबी मुकाबला निराशा से भरा रहा। दुनिया के 32वें नंबर के खिलाड़ी एंडरसन 34 प्रयासों के बाद किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे थे लेकिन उनकी बदकिस्मती थी कि उनका सामना नडाल जैसे दिग्गज खिलाडी के साथ हो गया जिससे उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना चूर-चूर हो गया। 
 
नडाल ने सेमीफाइनल में अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 4-6, 6-0, 6-3, 6-2 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी जबकि 6 फुट 8 इंच लंबे एंडरसन ने 12वीं सीड स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता को 4-6, 7-5, 6-3 6-4 से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी। 
 
नडाल ने 2 घंटे 27 मिनट में यह मुकाबला जीता। उन्होंने मैच में 4 बार एंडरसन की सर्विस तोड़ी और 30 विनर्स लगाए। दूसरी तरफ एंडरसन मैच में एक बार भी नडाल की सर्विस तोड़ने का मौका हासिल नहीं कर पाए। उन्होंने मैच में 40 बेजां भूलें कीं। 
 
स्पेनिश स्टार नडाल के करियर का 23वां ग्रैंडस्लैम फाइनल था। वे इससे पहले 3 बार अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं और 2 बार खिताब जीते थे। तीनों बार उनका सामना सर्बिया के नोवाक जोकोविच से हुआ था। 2010 और 2013 में नडाल ने जीत हासिल की थी जबकि 2011 में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था। 
 
एंडरसन वर्ष 1965 में क्लिफ डाईडेल के बाद यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बने थे। उनके पास 1981 में जोहान क्रीक के बाद दक्षिण अफ्रीका का पहला ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने का मौका था लेकिन वे अपनी मंजिल से बहुत दूर रह गए। जोहानसबर्ग में जन्मे एंडरसन इस समय अमेरिका के फ्लोरिडा में रहते हैं। 
 
यूएस ओपन में जीत हासिल करने के बाद नडाल ने कहा कि ये 2 हफ्ते मेरे लिए बेहद खास रहे, लेकिन सबसे पहले मैं केविन को बधाई देना चाहूंगा, जिन्होंने चोट से उबरने के बाद शानदार वापसी की। आप दूसरे खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा हैं। 
 
न्यूयॉर्क में जीत के साथ साल के ग्रैंडस्लैम का समापन मुझे नई ताकत और ऊर्जा से भर देता है। एंडरसन ने भी नडाल की तारीफ करते हुए उन्हें अपना आदर्श बताया। 
 
ग्रैंडस्लैम में सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाले 4 खिलाड़ी
1. रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड : 19 (ऑस्ट्रेलियन-5, फ्रेंच-1, विंबलडन-8, यूएस-5)
2. राफेल नडाल (स्पेन) : 16 (ऑस्ट्रेलियन-1, फ्रेंच-10, विंबलडन-2, यूएस-3)
3. पीट सम्प्रास (अमेरिका) : 14 (ऑस्ट्रेलियन-2, फ्रेंच-0, विंबलडन-7, यूएस-5)
4. नोवाक जोकोविच (सर्बिया): 12 (ऑस्ट्रेलियन-6, फ्रेंच-1, विंबलडन-3, यूएस-2)।
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine