6 बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच को 14वीं वरीयता

पुनः संशोधित गुरुवार, 11 जनवरी 2018 (17:40 IST)
मेलबर्न। छह
बार के चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच को चोट के कारण पिछले वर्ष काफी समय कोर्ट से बाहर रहने के कारण 2018 के पहले ग्रैंड स्लेम में 14वीं वरीयता मिली है जबकि मौजूदा नंबर एक और दो तथा रोजर फेडरर उच्च वरीय खिलाड़ी के तौर पर उतरेंगे।

अगले सप्ताह मेलबर्न में शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलियन ओपन में पूर्व नंबर वन जोकोविच 14वीं वरीय खिलाड़ी के तौर पर उतरेंगे। आयोजकों ने गुरुवार को टूर्नामेंट के ड्रॉ की घोषणा की जिसमें स्पेन के नडाल को शीर्ष वरीयता और स्विटजरलैंड के फेडरर को दूसरी वरीयता दी गई है, वहीं महिला वर्ग में मौजूदा नंबर एक और दो सिमोना हालेप तथा कैरोलीन वोज्नियाकी को भी पहली और दूसरी वरीयता दी गई है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन में वरीयता मुख्य रूप से एटीपी विश्व रैंकिंग के आधार पर दी जाती है। टूर्नामेंट में इस बार एंडी मरे, केई निशिकोरी और गत महिला चैंपियन सेरेना विलियम्स के नहीं खेलने से भी वरीयता में अंतर आया है, वहीं जोकोविच ने चोट की आशंकाओं को दूर कर वापसी की है।

ग्रैंड स्लैम में खिताब के दावेदार और दूसरी वरीय स्विस मास्टर फेडरर खिताब के बचाव की शुरूआत स्लोवानिया के एलाइज़ बेडेन के खिलाफ करेंगे जबकि उपविजेता राफा ड्रा में डामिनिक रिपब्लिक के विक्टर एस्ट्रेला बर्गोस के खिलाफ उतरेंगे। पुरुषों के ड्रॉ में तीसरी सीड ग्रिगोर दिमित्रोव को दी गई है जो क्वालिफायर से भिड़ेंगे जबकि जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव को चौथी वरीयता दी गई है जो इटली के थॉमस फाबियानो से भिड़ेंगे।

हालांकि 2014 के चैंपियन स्विट्‍जरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका के सर्जरी के बाद लौटने से उनके लिए ड्रॉ काफी मुश्किल हो गया है, वहीं दिलचस्प है कि छ: बार के चैंपियन जोकोविच को इस बार 14वीं वरीयता दी गई है। कोहनी की चोट के कारण बाहर रहे सर्बियाई खिलाड़ी फिलहाल रैंकिंग में काफी खिसक चुके हैं और मेलबर्न में अमेरिका के डोनाल्ड यंग के खिलाफ अभियान शुरू करेंगे।

उनका संभावित क्वार्टर फाइनल इस बार वावरिंका या ज्वेरेव से हो सकता है। 12 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन गत जुलाई में विंबलडन क्वार्टर फाइनल में हारने के बाद से ही प्रतिस्पर्धात्मक टेनिस से बाहर हैं और आबुधाबी में वार्मअप टूर्नामेंट से भी हट गए थे, लेकिन मेलबोर्न में उनकी वापसी ने ड्रॉ को रोमांचक बना दिया है। महिलाओं के ड्रॉ में नंबर वन और शीर्ष वरीय हालेप पहले राउंड के मैच में ऑस्ट्रेलिया की वाइल्डकार्ड डेस्तानी आइवा तथा दूसरी सीड वोज्नियाकी रोमानिया की मिहाएला बुज़ारनेस्क्यू से भिड़ेंगी।

गत चैंपियन सेरेना इस बार अपने खिताब का बचाव करने नहीं उतरेंगी लेकिन उनकी चिर प्रतिद्वंद्वी शारापोवा इस बार गैर वरीय खिलाड़ी के तौर पर मेलबोर्न में उतरेंगी और तात्जाना मारिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी।

सात बार की चैंपियन सेरेना ने गत सप्ताह ही ऑस्ट्रेलियन ओपन से हटने की घोषणा की थी। अक्टूबर में अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद से ही वे प्रतिस्पर्धात्मक टेनिस में नहीं उतरी हैं। स्पेन की गरबाइन मुगुरूजा को तीसरी वरीयता जबकि सेरेना की बड़ी बहन वीनस को पांचवीं वरीयता दी गई है। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :