70वीं जीत के साथ मार्केज बने मलेशिया ग्रांप्री चैंपियन

पुनः संशोधित रविवार, 4 नवंबर 2018 (18:27 IST)
कुआलालंपुर। मोटो जीपी के विश्व चैंपियन स्पेन के ने क्रैश और पेनल्टी जैसी सभी बाधाओं को पार कर रविवार को सेपांग सर्किट पर अपनी बादशाहत दिखाते हुए मलेशिया ग्रांप्री का खिताब अपने नाम कर लिया।

मार्केज के करियर की यह 70वीं जीत है और इस सत्र की यह उनकी 9वीं जीत है। मोटो जीपी में
मार्केज की यह 44वीं जीत है। मार्केज के इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत होंडा ने 24वीं बार प्रीमियर क्लास कंस्ट्रक्टर्स खिताब अपने नाम कर लिया।

इसी के साथ मोटो जीपी का 18वां राउंड मलेशिया में मौसम की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद
पूरे रोमांच के साथ समाप्त हो गया। क्वालीफाइंग में शीर्ष पर रहे मार्केंज को रेस में पोल पोजिशन मिली थी लेकिन पेनल्टी के कारण उन्हें मुख्य रेस में 7वें स्थान से शुरुआत करनी पड़ी, हालांकि अनुभवी राइडर ने शुरुआत से ही बढ़त कायम रखी और विजेता बने।
होंडा रेपसोल टीम के ही अन्य रेसर दानी पेड्रोसा ने पिछली रेसों की निराशा को पीछे छोड़ा और अपने प्रदर्शन में सुधार किया लेकिन वे टॉप 5 में जगह नहीं बना सके और रेस में 6ठे स्थान
पर रहे। सुजुकी एकस्टार के एलेक्स रिन्स दूसरे और मोंस्टर यामाहा टेक-3 के जोहानन जारको ने तीसरे स्थान पर रहकर पोडियम पर जगह बनाई।

शनिवार को जहां क्वालीफाइंग के दौरान रेसरों को बारिश और गीले ट्रैक पर परेशानी हुई, वहीं मुख्य रेस के दिन तेज धूप और गर्मी से ट्रैक का तापमान काफी अधिक रहा। क्रैश के कारण पहले ही लैप पर सुजुकी के आंद्रिया इयानोन सबसे पहले रेस से बाहर हो गए।
हालांकि स्टार रेसर और 2018 के मोटो जीपी राइडर मार्केज ने प्रतिद्वंद्वी रेसरों को छकाया और अपनी बढ़त को बनाए रखते हुए ऑस्ट्रेलिया की निराशा को पीछे छोड़ा। होंडा की प्रतिद्वंद्वी मोवीस्टार यामाहा के स्टार रेसर वेलेंटिनो रोसी 10वें लैप पर सबसे आगे पहुंच गए और 14वें लैप
तक मार्केज और रोसी के बीच शीर्ष 2 स्थानों की जंग चलती रही। 11वें लैप पर चौथे स्थान पर पहुंचे होंडा के दानी पेड्रोसा 5वें लैप पर फिसलकर 6ठे नंबर पर खिसक गए।
रेस में स्पेनिश होंडा राइडर को कड़ी टक्कर दे रहे रोसी 17वें लैप में टर्न-1 पर हादसे का शिकार
हो गए और 18वें नंबर पर खिसककर होड़ से बाहर हो गए। क्रैश के समय तक रोसी पहले और मार्केज दूसरे नंबर पर थे। रोसी के क्रैश का सीधा फायदा मार्केज को मिला, जो रेस समाप्ति से ठीक पहले दूसरे लैप पर पहले स्थान पर पहुंच गए जबकि उनके टीम साथी 5वें नंबर पर पहुंच
गए।

मार्केज ने 40 मिनट 32 सेकंड का कुल समय लेकर जीत अपने नाम की। मार्केज का सबसे तेज लैप समय 2 मिनट 12.161 सेकंड रहा। मार्केज ने जीत के बाद कहा कि मेरी शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही थी लेकिन बाद में मेरी बाइक का प्रदर्शन अच्छा होता गया। मैं वेलेंटिनो को पीछे
छोड़ने की कोशिश कर रहा था और तेजी पकड़ी। मैंने रेस में अपनी गलतियों को दोहराने से बचने की कोशिश की जिसका मुझे फायदा मिला।



और भी पढ़ें :