फीफा विश्वकप में आइसलैंड ने किया क्वालीफाई, बनाया रिकॉर्ड

पुनः संशोधित मंगलवार, 10 अक्टूबर 2017 (19:45 IST)
रिकजाविक। आइसलैंड ने विश्व क्वालिफायर मुकाबले में कोसोवो को 2-0 से हराने के साथ अगले वर्ष रूस के लिए टिकट कटा लिया और इसी के साथ वह फीफा विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने वाला सबसे छोटा देश भी बन गया है।




आइसलैंड इस मैच को जीतने के साथ ही ग्रुप ए का विजेता रहा और इसी की बदौलत उसे विश्वकप फाइनल्स के लिए प्रवेश मिल गया। यूरोपियन फुटबॉल चैंपियनशिप 2016 में ऑस्ट्रिया और इंग्लैंड जैसी टीमों को हराकर क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाले आइसलैंड ने साबित कर दिया कि उसमें विश्व स्तर पर बड़ी टीमों को हराने का माद्दा है।





कोसोवो के खिलाफ मैच में हाफ टाइम से पांच मिनट पहले गिल्फी सिगुर्डसन के जबरदस्त गोल से आइसलैंड ने 1-0 की बढ़त कायम की। दूसरे हाफ में फिर गिल्फी ने टीम के लिए दूसरा गोल करने का भी मौका बनाया और जोहान गुडमंडसन ने दूसरा गोल दाग दिया। मैच के आखिर तक आइसलैंड ने 2-0 की अपनी बढ़त को कायम रखते हुए जीत अपने नाम कर ली।




आइसलैंड ने विश्व क्वालिफायर के अपने आखिरी तीन मैचों में एक भी गोल नहीं खाया। केवल तीन लाख 50 हजार की जनसंख्या वाला यह देश फुटबॉल विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने वाला सबसे छोटा देश भी बन गया है। इससे पहले वर्ष 2006 में 13 लाख की जनसंख्या वाला त्रिनिदाद एंड टोबैगो फीफा विश्वकप में क्वालीफाई करने वाला सबसे छोटा देश रहा था।





दिलचस्प यह भी है कि आइसलैंड की टीम के कोच हाइमिर हॉलग्रिमसन पेशे से दांतों के डॉक्टर हैं और खाली समय में टीम के लिए कोचिंग भी करते हैं। आइसलैंड अपने ग्रुप एक में 10 मैचों में 22 अंक लेकर ग्रुप विजेता रहा है। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :