विवाह पूर्व सेक्स की चाहत, क्या कहता है सर्वे

लंदन। डेलीमेल ऑनलाइन की एक रिपोर्ट में इस आशय की जानकारी दी गई है कि विवाह के पहले किसी ने कितने पुरुष या महिलाओं से संबंध बनाने की इच्छा रखी है, इस बात की जानकारी कोई भी अपनी पत्नी या पति को नहीं देना चाहेगा। लेकिन एक में दी गई जानकारी के अनुसार इस बात का पक्का अनुमान लगाया जा सकता है कि उस व्यक्ति के विवाह से पहले कितने पुरुषों या महिलाओं के साथ संबंध बनाने की चाहत रही है।  
 
एक सर्वेक्षण के आधार पर निकाले गए निष्कर्षों के अनुसार किसी भी महिला के विवाह से पहले अधिकतम 14 यौन साथी हो सकते हैं। इस मामले में पुरुष थोड़ा आगे रहते हैं और उनके लिए यह संख्या 15 तक हो सकती है। सुपरड्रग ऑनलाइन डॉक्टर की ओर से इस किस्म का सर्वेक्षण आयोजित किया गया जिसमें शामिल लोगों से उनके यौन संबंधों और साथियों के बारे में जानकारी देने का आग्रह किया था।
 
इस सर्वेक्षण में शामिल पुरुषों से जब सवाल किया गया कि किसी भी पुरुष के जीवन में अधिक से अधिक सेक्सुअल पार्टनर्स होने चाहिए तो इनकी संख्या 7.5 बताई गई। जबकि महिलाओं के अनुसार आदर्श स्थिति 7.6 की थी।
 
सर्वेक्षण के दौरान एक बात और साफ हुई कि जो लोग सेक्स को लेकर बहुत परंपरावादी या अनुदार थे, उनमें से महिलाओं ने पुरुषों की संख्या 1.9 बताई थी और ऐसे पुरुषों के अनुसार यौन संबंध रखने वाली महिलाओं की संख्या 2.3 बताई थी। पर इस सर्वेक्षण में महिलाओं और पुरुषों की एक कमी यह बात भी उजागर हुई कि ऐसे मामलों में लोग संख्या को बहुत बढ़ा चढ़ा कर बताते हैं और इन मामलों में पुरुष ज्यादा झूठ बोलते हैं।
 
जब इस तथ्य की पड़ताल की गई तो सर्वेक्षण के दौरान 8.2 फीसदी महिलाओं ने मान लिया कि उन्होंने संख्या को बढ़ा चढ़ाकर बताया था लेकिन इस मामले में झूठ बोलने वाले पुरुषों की संख्या 17. 5 थी।    


और भी पढ़ें :