रात को सोने से पहले यह जरूर करें

Last Updated: बुधवार, 28 जून 2017 (11:23 IST)
सभी के पास एक शरीर है, दो नहीं। लेकिन उस एक शरीर में दो-दो चीजें हैं। जैसे दो हाथ, दो पैर, दो आंख, नाक के दो छिद्र, दो किडनी, एक दिमाग के दो हिस्से आदि। हालांकि हम यह भी कहना चाहते हैं कि आपके पास और भी कुछ दो होता है। जैसे पहला सोना और दूसरा जागना। इस सोने और जागने के बीच भी दो बातें घटित होती हैं- पहला देखना और दूसरा सुषुप्ति अर्थात गहरी में सो जाना।
आप जीवन में क्या करते हैं? खाना, पीना, सूंघना, देखना, बोलना, सोचना, भाव करना, बोध करना, हंसना, रोना, स्वप्न देखना, गहरी नींद में सोना, चलना, दौड़ना, हाथों से कोई कार्य करना, संभोग करना और चुप रहना। बस यही 17 या 18 काम ही करते हैं, लेकिन इन्हें अच्छे से मैनेज नहीं कर पाते हैं। लेकिन यदि आपने सिर्फ सोने को ही अच्छे से मैनेज कर लिया तो आपने आधा कार्य कर लिया, क्योंकि हम कम से कम 6 से 7 घंटे सोते हैं। तो यह जानना जरूरी है कि सोने से पहले क्या करना चाहिए, क्योंकि इसी पर हमारा भविष्‍य टिका हुआ है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :