जिस घर में होती हैं ये चीजें वहां नहीं आता धन और शांति

Widgets Magazine
vastu ghir
हिन्दू धर्म में घर को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। घर होना चाहिए वास्तु अनुसार। सबसे उत्तम दिशा उत्तर और ईशान मानी गई है। पूर्व, पश्चिम और वायव्य दिशा मध्यम है जबकि आग्नेय, दक्षिण, नैऋत्य दिशा सबसे खराब मानी जाती है। अब आप ही तय करें कि घर किस दिशा में होना चाहिए। ईशान दिशा में आकाश कुछ ज्यादा ही खुला होता है क्योंकि धरती उस दिशा में अपने अक्ष पर छुकी हुई है। यही कारण है कि इस दिशा को देव दिशा कहा गया है।
 
घर में कौन सी वस्तुएं होना चाहिए और कौन सी नहीं यह भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। पीतल, सोना, तांबा उत्तम, कांसा, चांदी, जस्ता, मध्यम और लोहा, स्टील, एल्युमिनियम आदि निम्नतम है। घर या किचन में अधिकतर पीतल, तांबा, कांसा, लकड़ी और चांदी की वस्तुएं होना चाहिए। लोहे की अलमारी की जगह लकड़ी की अलमारी रखें। तिजोरी लौहे की रख सकते हैं। घर में प्लास्‍टिक के सामान तो बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए।
 
उपरोक्त बातें तो हमने प्राथमिक तौर पर आपको बताई है। हालांकि अब यह जानें कि जिस घर में होती हैं ये चीजें वहां नहीं आता और शांति...जानिए अगले पन्नों पर...
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine