बीबीसी समाचार
मुख पृष्ठ » सामयिक » बीबीसी हिंदी » बीबीसी समाचार » 2012: भगवान को खोज लाया विज्ञान (Science Yearender)
पिछला|अगला
BBC
थम जाएगी उम्र : ढलती उम्र को थामकर हमेशा जवान रहने की कोशिश इंसान ने हमेशा की है, लेकिन इस साल पिट्सबर्ग के वैज्ञानिकों ने इस दिशा में कामयाबी हासिल करने का दावा किया।

वैज्ञानिकों के मुताबिक बूढ़े हो रहे चूहों के शरीर में जब नौजवान चूहों के शरीर से निकाली गई मांसपेशी जनित स्टेम कोशिकाएं डाली गईं तो आम चूहों के मुकाबले उनका जीवनकाल तीन गुना तक बढ़ गया।

पिट्सबर्ग के मैक्गोवेन इंस्टीट्यूट फॉर रिजेनरेटिव मेडिसिन से जुड़े शोधकर्ता जॉनी हुआर्ड के मुताबिक इस प्रयोग के लिए इन चूहों में अनुवांशिक बदलाव किए गए। जल्दी बूढ़े होने वाले इन चूहों की मांसपेशियों की पड़ताल कर शोधकर्ताओं ने जाना कि इनकी स्टेम कोशिकाएं ‘शिथिलता’ की शिकार थीं।

इन चूहों में जब युवा चूहों की स्टेम कोशिकाएं डाली गईं तो न सिर्फ इनकी आयु तीन गुना तक बढ़ी बल्कि चूहों की सेहत में तेजी से सुधार हुआ।
BBC

सबसे ऊंची छलांग : ऑस्ट्रिया के स्काई डाइवर फेलिक्स बॉमगार्टनर ने इस साल आसमान में 39 किलोमीटर की ऊंचाई से छलांग लगाने के कारनामे का कर एक रिकॉर्ड कायम किया।

बॉमगार्टनर की छलांग का सीधा प्रसारण गूगल की वीडियो साइट यूट्यूब पर 80 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा। गार्टनर ने हीलियम गुब्बारे से अंतरिक्ष के पास तक पहुंचने के बाद छलांग लगाई और एक हजार किमी प्रति घंटे से भी ज्यादा की रफ्तार से धरती की ओर आए।

इस तरह उन्होंने 1960 में आसमान में सबसे ऊंचाई से छलांग लगाने का रिकॉर्ड तोड़ा।
पिछला|अगला
Feedback Print