मुख पृष्ठ » धर्म-संसार » व्रत-त्योहार » क्रिसमस » क्रिसमस पार्टी बनाएँ यादगार (Christmas Festival in Hindi)
Bookmark and Share Feedback Print
 
ND

क्रिसमस आने को है। जाहिर तौर पर आपने अपनी पार्टी की तैयारी शुरू कर दी होगी। यदि अभी तक नहीं कि तो जल्दी ही कर लें क्योंकि बाद में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो याद आती हैं और फिर जल्दबाजी में की गई वह तैयारी खराब हो जाती है। बजट को ध्यान में रखते हुए गिफ्ट, खान-पान वगैरह का इंतजाम पहले ही कर लेना चाहिए।

क्रिसमस की पार्टी की तैयारी आम तौर से लोग महीने भर पहले करने लगते हैं। पब और डिस्क में क्रिसमस पार्टी करना आम बात है। मगर कुछ नए थीम को अपनाकर आप अपनी इस साल की पार्टी को यादगार बना सकते हैं। पार्टी ऐसी हो कि बच्चों से लेकर युवा सभी इस पार्टी का भरपूर मजा लें।

बजट तय कर लें :- सबसे पहले अपने बजट के मुताबिक पार्टी का स्थान सुनिश्चित कर लें। फिर उन मेहमानों की लिस्ट बना लें और उन्हें समय पर न्यौता भी दे दें। इसके बाद अब समय आता है पार्टी के दौरान कौन-कौन सी फन एक्टिविटी रखी जाएगी, इसे भी आपस में सोच लें। सबसे आखिर में शॉपिंग से बचने के लिए गिफ्ट, कपड़े और खाने-पीने के समान भी समय पर खरीद लें।

ND
क्रिसमस थीम का रखें ध्यान :- अकसर लोग क्रिसमस पार्टी के लिए पार्टी प्लानर रखते हैं, जिसके जिम्मे पार्टी की सभी तैयारी होती है। मगर थोड़ी सी समझदारी के साथ आप खुद भी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं। चूँकि क्रिसमस पार्टी में फैमिली और फ्रेंड्‍स दोनों ही शामिल होते हैं इसलिए पार्टी का थीम सोच-समझकर रखना चाहिए।

कैरेल और प्रार्थना सभा के साथ गेम्स, डांस व लोगों की मौज मस्ती का पूरा ध्यान रखें। आप चाहे तो 'सांताक्लोज को पार्टी में ढूँढो' जैसे गेम्स बच्चों के लिए रखें। इसके अलावा बच्चों के कैरोल गान प्रतियोगिता और कविता सुनाओ प्रतियोगिता भी रख सकते हैं।

क्रिसमस गिफ्ट को यादगार बनाएँ :- वैसे तो लोग बाजार से खरीदे हुई गिफ्ट देना पसंद करते हैं। मगर इस क्रिसमस पर आप किसी गैर सरकारी संस्था द्वारा हाथ से बनाए गए सामान और कार्ड दे सकते हैं। स्टोरी बुक , किताबें, वीडियो गेम्स, आई पोड, फनी कैप, सांताक्लोज के कपड़े और खाने-पीने का समान गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं। बड़ो के लिए भी वाइन की बोतल, केक कुकीज, कपड़े आदि का चुनाव अपने बजट के मुताबिक कर सकते हैं।
संबंधित जानकारी खोजें