खतरनाक जहरीले सांपों से खेलने वाला खिलाड़ी

तिरवनंतपुरम| पुनः संशोधित मंगलवार, 29 अगस्त 2017 (15:43 IST)
Widgets Magazine
तिरवनंतपुरम। के दूर-दूर तक 'स्नैक मास्टर' के नाम से ज्यादा जाने जाते हैं। वे ऐसे स्नेक चार्मर हैं जिनके इशारे पर सांप और किंग कोबरा जैसे खतरनाक जीव उनके सामने नतमस्तक हो जाते हैं। कहा जाता है कि वे सांपों के साथ खिलौनों की तरह उनसे खेलते हैं। कहीं भी जहरीले सांप हों और कैसे भी हों, इन्हें पकड़ने के लिए सुरेश को ही बुलाया जाता है।
  
उनके बारे में कहा जाता है कि सुरेश को एक-दो बार नहीं बल्कि 3000 से ज्यादा बार सांप काट चुके हैं लेकिन उनके हौसले कभी कम नहीं हुए। उन्हें सांपों के हावभाव और बॉडी लैंग्वेज का इस कदर अंदाजा है कि पहले ही भांप लेते हैं कि कब कोई कोबरा क्या करने वाला है। पर ऐसा लगता है कि जैसे कोबरा भी उनके इशारों को समझकर वैसा ही आचरण करता है। 
 
सुरेश 44 साल के हैं और वे बहुत छोटी उम्र से सांपों को पकड़ने और उन्हें वश में करने का काम कर रहे हैं। उनकी तस्वीरों में दिख जाता है कि किस तरह वह और कोबरा आंखों से एक दूसरे को पढ़ते-समझते और बात करते हैं। वह अब तक 30 हजार से ज्यादा सांपों को पकड़ चुके हैं और इनमें कोबरा सांपों की तादाद सौ से कहीं ज्यादा है। केवल सांप ही नहीं, वह तरह-तरह के विषैले जीव जंतुओं को आसानी से काबू में करते रहे हैं। वावा सुरेश की दुनियाभर में उनकी अपनी खास पहचान है। कई टीवी चैनल्स उन पर फिल्म बना चुके हैं और यूट्यूब और गूगल उनकी जानकारियों से भरा हुआ है। उन्होंने सांपों को पकड़ने के साथ ही तीस हजार से ज्यादा सांपों को बचाया है।
 
‘स्नेक मैन’ के नाम से मशहूर केरल के रहने वाले वावा सुरेश दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों के बीच रहते हैं, एक वाइल्ड लाइफ कंजरवेटर वावा सुरेश को सांपों से खास लगाव है। उनके इस खास लेकिन खतरनाक शौक के चलते ही उन्हें ‘स्नेक मैन’ कहा जाता है। दक्षिण भारत के केरल राज्य में सभी लोग उन्हें अपने घर से सांप बाहर निकालने के लिए बुलाते हैं।
 
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर भी वे काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने अपने नाम से फेसबुक पर एक पेज बनाया है, जिसे 14 लाख से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है। इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि सुरेश के चाहने वाले कितने हैं। वे आए दिन सांपों से जुड़ी पोस्ट करते रहते हैं और उनके पोस्ट को हजारों की संख्या में लोग लाइक भी करते हैं और शेयर भी। 
 
इस दौरान कई जहरीले सांपों ने उन्हें काटा है लेकिन उन पर इनके विष का  कोई खास असर नहीं हुआ। सुरेश द्वारा अब तक पकड़े गए कुल सांपों में 65 किंग  कोबरा शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि किंग कोबरा को दुनिया का सबसे क्रूर और जहरीला  सांप माना जाता है। इसकी एक बूंद कई लोगों की जान ले सकती है। कहा जाता है कि  केरल सरकार ने उन्हें सरकारी नौकरी का ऑफर दिया था, लेकिन उन्होंने ठुकरा दिया था। 
 
सुरेश का मानना है कि अगर वह नौकरी करने लग जाएंगे तो समाज के लोगों की मदद करने में मुश्किलें आ सकती हैं। सुरेश ने बताया कि ‘सांप बचपन से मेरी जिंदगी का खास हिस्सा रहे हैं। मैं नहीं जानता कि मुझे सांपों से लगाव क्यों है? बचपन में मैं देखता था कि लोग सांपों को बुरी तरह से मार देते थे, उसी वक्त मेरे मन में  इनके प्रति संवेदना जागी और मैं इन्हें बचाने के लिए आगे आया।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।