अब एससी-एसटी को भी मिलेंगी महादलितों वाली सुविधाएं

पटना| पुनः संशोधित रविवार, 15 अप्रैल 2018 (07:52 IST)
पटना। बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 'महादलितों' के लिए बनी सभी योजनाओं का लाभ अब अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को भी मिलेगा।
नीतीश ने कहा, 'हमने फैसला किया है कि राज्य में महादलितों के विकास के लिए विकास मिशन द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ अजा और अजजा वर्ग के लोगों को भी मिलेगा।'

उन्होंने कहा कि सभी योजनाएं चाहे वह घर बनाने के लिए जमीन देना हो या दशरथ मांझी कौशल विकास योजना हो - सभी का लाभ अजा और अजजा श्रेणी के तहत आने वाले लोगों को भी दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने घोषणा की कि एक चौकीदार के आश्रित को वही नौकरी मिल सकती है अगर वह उसकी सेवानिवृत्ति से पहले आवेदन करे तो।

नीतीश ने चौकीदारों के मानदेय को 3,000 रुपए से बढ़ाकर 7,000 रुपए सालाना करने की भी घोषणा की। आज की इस घोषणा के साथ ही पासवान (दुषाध समुदाय) जिन्हें महादलित श्रेणी से अलग किया गया था वह अब फिर से इस श्रेणी में शामिल हो गए।

नीतीश ने यह घोषणा बी आर आंबेडकर की जयंती के मौके पर आयोजित दलित सेना के राष्ट्रीय सम्मेलन में की। (भाषा)


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :