मुठभेड़ में एक महिला नक्सली समेत छह नक्सली ढेर

Last Updated: मंगलवार, 7 नवंबर 2017 (22:35 IST)
रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में पुलिस दल ने एक महिला नक्सली समेत छह नक्सलियों को मार गिराया है।
विशेष पुलिस महानिदेशक (नक्सल अभियान) डीएम अवस्थी ने मंगलवार को बताया कि जिले के अबूझमाड़ के ​धूरबेड़ा और पिनका गांव के जंगल में पुलिस दल ने मुठभेड़ में एक महिला नक्सली समेत छह नक्सलियों को ​मार गिराया है तथा भारी मात्रा में हथियार बरामद किए हैं।

अवस्थी ने बताया कि सोमवार शाम से बस्तर क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान ‘प्रहार-2’ शुरू किया गया है। इस अभियान में केंद्रीय रिजर्व पुलिसबल का कोबरा बटालियन, एसटीएफ, डीआरजी और जिला बल के लगभग दो हजार जवानों को अलग-अलग क्षेत्रों में रवाना किया गया है।
उन्होंने बताया कि आज जब एसटीएफ, डीआरजी और जिला बल का दल नारायणपुर जिले के धुर नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ क्षेत्र के धूरबेड़ा गांव के जंगल में था, तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी कर दी, जिसके बाद पुलिस दल ने जवाबी कार्रवाई कर एक महिला नक्सली को मार गिराया।

बाद में जब पुलिस दल की मदद के लिए एक अन्य दल रवाना हुआ तब अबूझमाड़ के पिनका गांव के जंगल में नक्सलियों ने पुलिस दल पर हमला कर दिया। इसके बाद जवाबी कार्रवाई में पुलिस दल ने पांच नक्सलियों को मार गिराया।
वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस दल ने घटनास्थल से दो 303 रायफल, पांच 315 बोर बंदूक, एक 12 बोर बंदूक और एक पिस्तौल बरामद की है। अवस्थी ने बताया कि पुलिस दल को घटनास्थल में खून और घसीटे जाने का निशान मिला है। इससे यह संभावना जताई जा रही है कि इस अभियान में कई और अन्य नक्सली मारे गए हैं।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि ‘प्रहार-2’ अभियान में निकले पुलिसदल ने सुकमा जिले के अंतर्गत पड़ोसी राज्य तेलंगाना की सीमा से लगे सीमावर्ती जिले में नक्सलियों से हुई मुठभेड़ के बाद एक नक्सली शिविर को ध्वस्त कर दिया है और भारी मात्रा में विस्फोटक, हथियार बनाने का सामान और अन्य सामान बरामद किया है।
विशेष पुलिस महानिदेशक ने बताया कि यह अभियान बुधवार तक चलेगा। इससे पहले इस वर्ष जून महीने में ‘प्रहार-1’ नक्सल विरोधी अभियान में पुलिस दल ने लगभग 20 नक्सलियों को मार गिराया था।

अवस्थी ने बताया कि इस वर्ष अभी तक पुलिसदल ने राज्य में 63 नक्सलियों को मार गिराया है। इनमें से 42 इनामी नक्सली भी शामिल हैं। इनामी नक्सलियों के सिर पर कुल एक करोड़ 29 लाख रुपए का इनाम घोषित था। (भाषा)


और भी पढ़ें :