कश्‍मीर में जुमे की नमाज के बाद फिर हुई हिंसा

सुरेश एस डुग्गर|
जम्‍मू। कश्मीर घाटी के विभिन्न इलाकों में शुक्रवार को जुमा नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें हुई जिनमें कई लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि छर्रे लगने से घायलों में से एक ही हालत गंभीर हो गई हैं।
श्रीनगर के डाउन टाउन इलाके नौहट्टा स्थित ऐतिहासिक जामिया मस्जिद में जुमा नमाज के बाद लोग सडक़ों पर उतर आए और नागरिक हत्याओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। नमाज के बाद लोग विशेषकर युवक मस्जिद के बाहर इकट्‍ठा हो गए और आजादी समर्थक व भारत विरोधी प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों ने मस्जिद के मुख्य द्वार से बाहर आने की कोशिश की लेकिन इलाके में पहले से तैनात पुलिस और सीआरपीएफ जवानों ने उनको रोक दिया। सुरक्षाबलों की कार्रवाई से गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने उनपर पथराव शुरू कर दिया।
दोनों पक्षों के बीच झड़पें शुरु हो गई जो देखते ही देखते राजौरी कदल, बोहरी कदल व आसपास के इलाकों में फैल गई। वहीं, प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए सुरक्षाबलों को आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। काफी समय तक दोनो पक्षों के बीच झड़पों में कुछ सुरक्षाकर्मियों सहित कई लोग घायल हो गए। हालांकि, पुलिस ने कहा कि मामूली झड़पों के बाद इलाकों में स्थिति को सामान्य कर दिया गया और किसी भी तरह के हताहत की जानकारी नहीं है।
उधर, उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिला के सोपोर इलाके में जुमा नमाज के बाद हजारों लोगों ने रैली निकाली जिसके दौरान आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारेबाजी की गई। इस दौरान शहर के द्वार पर तैनात सुरक्षाबलों ने रैली को रोक दिया जिसपर गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पथराव करना शुरु कर दिया। प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया। जिला के अन्य इलाकों में भी प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों का अनुभव किया गया।
शोपियां जिले में भी प्रदर्शनकारियों ने सेना के वाहनों पर पत्थराव किया जिसके बाद प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने हवाई फायरिंग का सहारा लिया। जिला के मुख्य शहर में लोगों ने जुमा नमाज के बाद रैली निकाली जिसको खदेड़ने के लिए पुलिस और सीआरपीएफ ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया। प्रदर्शनकारियों ने आजादी समर्थक और देश विरोधी नारेबाजी करते हुए रैली को जारी रखने की कोशिश की। वहीं प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पथराव किया जिसके बाद दोनो पक्षों के बीच झड़पों का अनुभव किया गया।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :