दलाई लामा ने कुमारस्वामी को भेंट किया 'धर्म चक्र', स्वामी ने कहा तिब्‍बतियों की करेंगे मदद

पुनः संशोधित शनिवार, 11 अगस्त 2018 (10:40 IST)
बेंगलुरु। कर्नाटक में तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने शुक्रवार को राज्य में रहने वाले तिब्बतियों की ओर से आयोजित 'धन्यवाद कर्नाटक' समारोह में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को चांदी से आवृत और सोने से अलंकृत 'धर्म चक्र' भेंट किया।

दलाई लामा ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय एस। निजलिंगप्पा के पुत्र प्रोफेसर एसएन किरण शंकर को भी सम्मानित किया, जिन्होंने तिब्बतियों को आश्रय और जमीन दी थी। इस अवसर पर कुमारस्वामी ने आश्वासन दिया कि राज्य में तिब्बतियों की हर तरह से मदद की जाएगी और कहा कि तिब्बती कर्नाटक के लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण तरीके से रह रहे हैं और राज्य के विकास में भी योगदान दे रहे हैं।

कर्नाटक के कारवार, मैसुरु और चमाराजनगर जिलों में पांच कॉलोनियों में रहने वाले तिब्बतियों ने संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। केंद्रीय तिब्बती प्रशासन ने 'धन्यवाद भारत' शुरु किया और वर्ष 2018 को 'कृतज्ञता वर्ष' के रूप में मनाया जा रहा है।

छह दशक पहले आज ही के दिन तिब्बितियों ने भारत आना शुरु किया था। 'धन्यवाद कर्नाटक' आयोजन समिति के अध्यक्ष चोपल थुपेथन ने कहा, हम भारत और कर्नाटक के आभारी हैं, जिनकी मदद से तिब्बती जीवनशैली को बनाए रखा जा सका और तिब्बती संस्कृति, धर्म और भाषा की रक्षा की जा सकी। (वार्ता)


और भी पढ़ें :