उदयपुर में बनेगा दुनिया के सबसे बड़े वस्त्र दान अभियान का कीर्तिमान

Last Updated: शनिवार, 7 अप्रैल 2018 (22:40 IST)
उदयपुर। भारत का प्रसिद्ध झीलों का शहर रविवार 8 अप्रैल 2018 को दुनिया के सबसे बड़े की मेजबानी करेगा। मेवाड़ के 1500 बरस पुराने शाही परिवार के वंशज के संरक्षण में आयोजित होने वाले इस अभियान, भारतभर में सुविधाओं से वंचित समुदायों के लाखों लोगों को वस्त्रों की गरिमा उपलब्ध करवाकर सहायता प्रदान करेगा।

आज की भाग-दौड़ और प्रतिस्पर्धा से भरी दुनिया में परोपकार के लिए किए जाने वाले दान के महत्व को प्रमुखता से दर्शाने के एक प्रयास के अंतर्गत यह अभियान राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय दोनों ही रिकॉर्ड्स को तोड़ते हुए दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा वस्त्र दान अभियान बनने के कगार पर है। वर्तमान में यह रिकॉर्ड दुबई के नाम है, जहां 2016 में स्थानीय नागरिकों ने 295,122 कपड़ों का दान किया था।

इस आयोजन के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए हिज़ हाइनेस श्री लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने कहा कि 'हम सौभाग्यशाली हैं कि दुनियाभर से लोगों ने इस नेक कार्य को लेकर हमें बहुत जबरदस्त प्रतिक्रिया दी है। हमें आशा है कि जब कपड़ों की गिनती की जा रही होगी उस वक्त भी के सहृदय लोग वहां उपस्थित रहकर हमारे इस अभियान को निरंतर सहयोग देंगे। हमें यह भी उम्मीद है कि हम उदयपुर के नाम को केवल 'झीलों के शहर' के रूप में ही नहीं बल्कि 'बड़े दिल वालों का शहर' के तौर पर विश्व भर में स्थापित करने में सफल होंगे।'

इस वस्त्र दान अभियान का आगाज़ 15 जनवरी 2018 को हिज़ हाइनेस श्री लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ द्वारा किया गया था एवं इसका समापन 8 अप्रैल 2018, रविवार को प्रातः के शिकारबाड़ी होटल ग्राउंड पर दान किए गए कपड़ों की गिनती के साथ होगा।

हिज़ हाइनेस श्री लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ द्वारा इस अभियान में योगदान करने की अपील को दुनियाभर के नागरिकों से शानदार प्रतिसाद प्राप्त हुआ है। योगदान देने वाले लोगों में प्रमुख तौर पर गुजरात से श्री खोड़ल धाम ट्रस्ट, मशहूर कम्पोज़र-गायक म्यूजिक डायरेक्टर जोड़ी सलीम-सुलेमान, ख्यात क्रिकेटर इरफ़ान तथा युसूफ पठान एवं गैर सरकारी संगठन गूंज तथा क्लॉथ्स बॉक्स फाउंडेशन जैसे नाम शामिल हैं।


और भी पढ़ें :