सीबीएसई पेपर लीक मामला : बवाना के एक स्कूल का प्राचार्य गिरफ्तार

पुनः संशोधित गुरुवार, 5 जुलाई 2018 (11:32 IST)
नई दिल्ली। ने गुरुवार को सीबीएसई पेपर लीक मामले में बवाना के मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल के प्राचार्य को गिरफ्तार किया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। प्रश्न पत्र लीक करने में कथित संलिप्तता को लेकर इससे पहले भी इस स्कूल के दो शिक्षकों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

पुलिस उपायुक्त (अपराध) जी राम गोपाल नाइक ने स्कूल के प्राचार्य प्रवीण कुमार झा की गिरफ्तारी की पुष्टि की। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस स्कूल की संबंद्धता रद्द कर दी थी। एक अन्य अधिकारी ने बताया, यह एक औपचारिक गिरफ्तारी थी। चूंकि वह अग्रिम जमानत पर है, इसलिए हमने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और बाद में छोड़ दिया। जांच में यह पाया गया कि उन्हें अपने स्कूल के दो शिक्षकों द्वारा पेपर लीक किए जाने के बारे में जानकारी थी।

पुलिस ने बताया कि सीबीएसई के प्रश्न पत्रों को लीक करने में कम से कम दो मॉड्यूल संलिप्त थे। गौरतलब है कि परीक्षा से पहले ही 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र का प्रश्न पत्र और 10वीं कक्षा के गणित का प्रश्न पत्र लीक हो गया था। अप्रैल में हिमाचल प्रदेश के उना शहर में पुलिस ने दसवीं कक्षा के प्रश्न पत्र लीक के मामले में संलिप्त गिरोह का पर्दाफाश किया था और एक महिला समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया था। बवाना मॉड्यूल में, एक निजी स्कूल के दो शिक्षकों समेत तीन व्यक्ति संलिप्त थे।
गौरतलब है कि 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा और 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की परीक्षा क्रमश: 28 मार्च और 26 मार्च को हुई थी। लीक की खबरों के बाद सीबीएसई ने अर्थशास्त्र का पेपर फिर से 25 अप्रैल को आयोजित करने का फैसला किया था। 12वीं और 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम क्रमश: 26 और 29 मई को घोषित किया गया। (भाषा)


और भी पढ़ें :