अमेजन को इस तरह लगाया 50 लाख का चूना

पुनः संशोधित बुधवार, 11 अक्टूबर 2017 (19:34 IST)
नई दिल्ली। इंडिया को ऑनलाइन खरीदी के मामले में 21 साल के एक युवक ने 50 लाख का फटका लगा दिया। जिस तरह से उसने यह ऑनलाइन धोखाधड़ी की है, उसे सुनकर आपके दिमाग के तंतु काम करना बंद कर देंगे। 
दिल्ली के रहने वाले शातिर शिवम चोपड़ा का खुराफाती दिमाग कुछ ज्यादा ही तेज चला और उसने एक युवक के सहयोग से अमेजन इंडिया से का रिफंड ले लिया। अमेजन की शिकायत पर पुलिस ने शिवम को न केवल गिरफ्तार किया, बल्कि उसके पास से 19 मोबाइल, 12 लाख रुपए नकद और 40 बैंक पासबुक जब्त की है।
 
शिवम हर बार अलग नाम और पते के साथ अमेजन में फोन का ऑर्डर करता था और डिलीवरी मिलने के बाद कहता था कि उसे खाली डिब्बा मिला है। इस तरह वह कंपनी में रिफंड के लिए क्लेम करता था और उसने 166 स्मार्टफोन्स का रिफंड अमेजन से लिया।
 
अमेजन से 166 स्मार्टफोन्स का रिफंड लेने के बाद शिवम ने उन्हें ओएलएक्स या गफ्फार मार्केट में बेचे। इस पूरे मामले में शिवम की मदद उसकी मदद सचिन जैन ने की, जो एक 
टेलिकॉम स्टोर का मालिक है। 
 
सचिन जैन ने शिवम को 150 रुपए प्रति सिम के हिसाब से 141 प्री-एक्टिवेटेड सिम बेची थी। इसी के जरिए वह अलग-अलग नाम से फोन का ऑर्डर देता था और बाद में खाली डिब्बा आने का दावा करके फोन का रिफंड ले लेता था।
 
शिवम पर आरोप है कि उसने ऑनलाइन धोखाधड़ी को अंजान देने के लिए 141 सिम कार्ड और 50 ई-मेल आईडी का इस्तेमाल किया। यही नहीं, शिवम ने अमेजन पर भी कई अकाउंट  बनाए थे। 
 
21 साल के शिवम ने की शुरुआत इसी साल मार्च महीने से की। उसने अपने शातिर दिमाग का इस्तेमाल करते हुए सबसे पहले दो फोन ऑर्डर किए। उसने अमेजन को यह कहकर उनका रिफंड लिया कि उसे तो खाली डिब्बे ही मिले।
 
अमेजन से रिफंड मिलने के बाद उसके हौंसले और बढ़े। उसने अप्रैल और मई महीनों में अलग अलग सिम के जरिए एप्पल, सैमसंग और वनप्लस स्मार्टफोन्स का ऑर्डर किए और बाद में 225 मोबाइल का रिफंड क्लेम किया था और कंपनी ने उसे 166 फोन का रिफंड दिया। इस तरह उसने अमेजन इंडिया को 50 लाख का चूना लगा दिया।
 
इस तरह से उसने करीब 50 लाख रुपए की धोखाधड़ी कंपनी के साथ की है। इसकी शुरुआत शिवम ने मार्च से की थी। उसने सबसे पहले दो फोन का ऑर्डर किया और उसका रिफंड लेने में भी कामयाब रहा।
 
इसके बाद उसने अप्रैल और मई में एप्पल, सैमसंग और वनप्लस स्मार्टफोन्स का ऑर्डर किया। उसने 225 मोबाइल का रिफंड क्लेम किया था और कंपनी ने उसे 166 फोन का रिफंड दिया। > सबसे मजेदार बात तो यह है कि अमेजन डिलीवरी बॉय को शिवम हर बार गलत पता देता था और जब वह मोबाइल लेकर आता था तो उसे कैश पेमेंट भी करता था। 
 
अमेजन की शिकायत के बाद ने आंतरिक छानबीन शुरु की। पुलिस की छानबीन के बाद ही शिवम चोपड़ा के साथ ही इस गोरखधंधे में शामिल सचिन जैन को भी गिरफ्तार किया गया है।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :