पंजाब में 70 प्रतिशत मतदान, हिंसा की छिटपुट घटनाएं

चंडीगढ़| Last Updated: शनिवार, 4 फ़रवरी 2017 (20:28 IST)
चंडीगढ़। पंजाब में विधानसभा चुनाव में अनुमानत: 70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जिस दौरान राज्य में तकनीकी गड़बड़ी एवं हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आईं। पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, सत्ताधारी शिअद-भाजपा गठबंधन और आप के बीच मुकाबला है।
निर्वाचन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने मतदान प्रतिशत का प्रारंभिक आंकड़ा देते हुए कहा कि करीब 70 प्रतिशत मतदान हुआ है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी चुनाव) वीके भावरा ने कहा कि हिंसा की कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर एकल चरण वाला मतदान शांतिपूर्ण रहा। पुलिस ने बताया कि संगरूर जिले में सुल्तापुर गांव में आप और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हुए संघर्ष में दो व्यक्ति घायल हो गए।
 
पुलिस ने बताया कि तरण तारण जिले में लालू घुमान गांव में एक मतदान केंद्र के बाहर एक अकाली समर्थक द्वारा कथित तौर पर की गई गोलीबारी में जगजीत सिंह नाम का एक कांग्रेस कार्यकर्ता घायल हो गया। पंजाब विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान की पर्ची देने वाली ईवीएम मशीन बड़ी संख्या में लगाई गई है। इन मशीनों में राज्य में मतदान प्रक्रिया के दौरान तकनीकी गड़बड़ी आई।
 
निर्वाचन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि तकनीकी गड़बड़ी मजीठा और संगरूर में मतदान पर्ची देने वाली ईवीएम मशीनों में आने की जानकारी मिली। इसकी जानकारी चुनाव आयोग को दे दी गई है। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीके सिंह ने बताया कि मशीनों में गड़बड़ी के चलते कई बार मतदान रोकना पड़ा। उन्होंने बताया कि इन मशीनों को अन्य मशीनों से बदला गया।
 
निर्वाचन विभाग के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां बताया कि 2012 के विधानसभा चुनाव में 79 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने वोट डाला था। मतदान के अंतिम आंकड़े का अभी इंतजार है, क्योंकि मतदान बूथों के भीतर पंक्तियों में खड़े सभी लोगों को मतदान की इजाजत दी जाएगी। मतदान समाप्त होने से कुछ ही समय पहले पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने शांतिपूर्ण मतदान और शिअद-भाजपा गठबंधन में फिर से विश्वास जताने के लिए पंजाबियों को धन्यवाद दिया। बादल के प्रवक्ता ने उनके हवाले से कहा कि नकारात्मक एजेंडे के बावजूद लोगों के प्यार से अभिभूत हूं। 
 
इस बार मुख्यमंत्री प्रकाशसिंह बादल, उनके पुत्र सुखबीर सिंह बादल, कैबिनेट मंत्री बिक्रमसिंह मजीठिया और पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष एवं पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कैप्टन अमरिंदर सिंह सहित 1145 उम्मीदवारों का फैसला करने के लिए 1.98 करोड़ मतदाताओं में से करीब 70 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 19879069 हैं जिसमें से 9375546 महिला मतदाता हैं। 425 किन्नर मतदाता हैं। चुनाव मैदान में 81 महिलाएं एवं एक किन्नर हैं।
 
पुलिस ने बताया कि फतेहगढ़ चुरियां विधानसभा क्षेत्र के रोपोवाली गांव में कांग्रेस और शिअद समर्थकों के बीच हुई झड़प में छ: व्यक्ति घायल हो गए। मजीठा में अकाली उम्मीदवार बिक्रम सिंह मजीठिया और कांग्रेस उम्मीदवार सुखजिंदर राज सिंह लल्ली के बीच तब तीखी नोंक झोंक हो गई जब मजीठिया ने कथित तौर पर मतदान केंद्र के भीतर वाहन लाने पर आपत्ति जताई।  मजीठा ने अपने प्रतिद्वंद्वी से कहा कि नियम नहीं तोड़िए। मजीठा ने चालक से वाहनों को मतदान केंद्र से बाहर ले जाने के लिए कहा। मजीठिया तीसरी बार मजीठा से चुनाव लड़ रहे हैं। >
पुलिस ने बताया कि मजीठा विधानसभा क्षेत्र स्थित एक मतदान केंद्र पर कुछ मीडियाकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच तब बहस हो गई जब पत्रकारों ने आरोप लगाया कि अनुज्ञापत्र होने के बावजूद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें भीतर नहीं जाने दिया। जालंधर मध्य विधानसभा क्षेत्र के प्रीत नगर में कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच एक छोटी झड़प हो गई। शिअद और आप कार्यकर्ताओं के बीच झड़प फरीदकोट जिले के कोटकपुरा में हुई। वहीं बटाला के कलानौर में आप और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई जिसमें पुलिस को स्थिति नियंत्रित करने के लिए हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।
 
पठानकोट जिले के भोआ विधानसभा क्षेत्र के समराला गांवा में कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच एक छोटी झड़प हुई। फिल्लौर के अट्टा गांव में कांग्रेस एवं अकाली दल कार्यकर्ताओं के बीच तू तू मैं मैं हो गई। फिल्लौर के नांगल गांव में आप एवं बसपा कार्यकर्ताओं के बीच तूतू मैं मैं हो गई। मोगा के निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बीच मोगा जिला पुलिस ने मोगा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे निर्दलीय उम्मीदवार मंजीत सिंह मान के खिलाफ मामला दर्ज किया। मान के खिलाफ जनप्रतिनिधि कानून और भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं में दर्ज किया गया क्योंकि प्रचार के लिए समयसीमा समाप्त हो गई थी। पुलिस ने बताया कि जालंधर के भीमनगर निवासी 35 वर्षीय व्यक्ति प्रकाश की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। जब वह जालंधर में बशीरपुर स्थित एक स्कूल में बने मतदान केंद्र से बाहर आ रहे थे उन्हें दिन दौरा पड़ गया। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :