अनिलसिंह न्यूयॉर्क सुप्रीम कोर्ट के अपीली जज बने


न्यूयॉर्क । कानूनविद ऐसे पहले भारतीय बन गए हैं जिन्हें की अपीली न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। एक भारतीय अमेरिकी अनिलसिंह को 22 मई न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने‍ नियुक्त किया है।
विदित हो कि अनिलसिंह वर्ष 2013 में न्यू यॉर्क स्टेट सुप्रीम कोर्ट के पहले चुने गए थे। क्यूमो ने सिंह की पदोन्नति के साथ आठ अन्य नियुक्तियां भी की थीं। क्यूमो ने एक प्रेस में जारी एक बयान में कहा था कि जिन लोगों को चुना गया है, वे ट्रायल कोर्ट्‍स की प्रतिभाओं और अनुभव का गतिशील मेल हैं। यह न्यूयॉर्क स्टेट के जुडीशियल सिस्टम में श्रेष्ठता और विविधता का
मिश्रण हैं।

उन्होंने इन नियुक्तियों को स्वीकृति देते हुए यह आशा जाहिर की है कि इन जजों की भूमिका महत्वपूर्ण है और वे अपनी नई भूमिका में कानून के सिद्धांतों और निष्पक्षता के नए कीर्तिमान बनाएंगे। न्यूयॉर्क की ने अन्य लोगों के साथ सिंह की नियुक्ति पर खुशी जाहिर की है।
विदित हो कि सिंह का जन्म गाजीपुर, उत्तर प्रदेश में वर्ष 1958 में हुआ था और वे वर्ष 1976 में अमेरिका चले गए थे। उन्होंने विस्कांसिन यूनिवर्सिटी से बीए और वॉशिंगटन डीसी के लॉ कॉलेज से कानून का अध्ययन किया। उन्हें वर्ष 2002 में पहली बार न्यू यॉर्क सिटी सिविल कोर्ट में एक जज नियुक्त किया गया था।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :