अनन्या बनीं अमेरिका की नेशनल स्पेलिंग बी विनर

वॉशिंगटन। कैलिफोर्निया में फ्रेस्नो की रहने वाली अनन्या विनय (12) ने अमेरिका का जीत लिया है। विदित हो कि इस तरह की प्रतियोगिताओं में भारतीय मूल के बच्चे विशेष प्रतिभा और रुचि दर्शाते हैं। अनन्या को ट्रॉफी के साथ करीब 26 लाख रुपए (40 हजार डॉलर) नकद इनाम भी मिला। कॉन्सोनैंट्स (व्यंजन) और वॉवेल्स (स्वर) पर बेस्ड इस कॉम्पिटीशन को अनन्या ने 12 घंटे के बाद एक रिस्की लाइफलाइन लेकर जीता। बाद में उन्होंने कहा, 'मेरा सपना सच हो गया।' 
 
उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता के अलग-अलग दौर में 25 शब्दों के बारे में सवाल पूछे गए। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, 90वीं स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी कॉम्पिटीशन का फाइनल राउंड गुरुवार को हुआ। अनन्या ने Marocain नामक शब्द की सही स्पेलिंग बताई, जो सिल्क या रेयॉन से बनने वाला एक ड्रेस का कपड़ा है। इस कॉम्पिटीशन में अलग-अलग राउंड में 25 वर्ड्स पूछे गए थे।
 
अनन्या एक के बाद एक लगातार कई शब्दों की सही स्पेलिंग बताती गईं और ज्यादा वक्त नहीं लिया। हालांकि इस दौरान वह थोड़ा इमोशनल जरूर हो गईं। विदित हो कि यह प्रतियोगिता वॉशिंगटन के गेलॉर्ड नेशनल रिजॉर्ट एंड कन्वेंशन सेंटर में हुई। अपनी जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए अनन्या का कहना था कि मैं बहुत खुश हूं।
 
जीत के बाद अनन्या ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'मेरा सपना सच हो गया, अब मैं बहुत खुश हूं।' फाइनल में अनन्या के सामने एडमॉन्ड (ओकलाहोमा) के 14 साल के रोहन राजीव थे। इस कॉम्पिटीशन में अमेरिका के 50 राज्यों में से 6 से 15 साल के 11 लाख से ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया था। इतना ही नहीं, इसके अलावा जमैका और जापान के भी बच्चे भी इसमें शामिल हुए थे।
 
प्रतियोगिता के दौरान ऐसा कई बार हुआ जब कई शब्दों की स्पेलिंग बच्चे नहीं बता पाए और फाइनल राउंड से पहले कई शब्दों की स्पेलिंग को लेकर बच्चे गफलत में रहे। इस प्रतियोगिता की खास बात यह है कि इस तरह की 22 प्रतियोगिताओं को भारतीय-अमेरिकी बच्चों ने जीता है।
 
वर्ष 2013 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब इस कॉम्पिटीशन में कोई सिंगल चैम्पियन बना हो। अनन्या ने पिछले साल भी इसमें हिस्सा लिया था, लेकिन तब वे टॉप 50 में जगह नहीं बना पाई थीं।
 
अनन्या 13वीं भारतीय अमेरिकी हैं, जिन्होंने बी खिताब जीता है। इसी के साथ अनन्या का नाम उन 22 विजेताओं में शामिल हो गया है, जिन्होंने स्पेलिंग बी कॉम्पिटीशन में भारत के लिए नया इतिहास रचा हो। इस लिस्ट में सबसे ऊपर नूपुर लता हैं, जिन्होंने 1999 में यह कॉम्पिटीशन जीती थी। फाइनल राउंड में अनन्या के सामने एक और भारतीय अमेरिकी रोहन राजीव थे।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :