Widgets Magazine

अच्छी खबर! ट्रम्प राज में ज्यादा भारतीयों को वीजा...

वॉशिंगटन| Last Updated: बुधवार, 31 मई 2017 (12:59 IST)

 
 
वॉशिंगटन। अमेरिका ने यात्राओं पर रोक लगाने की नीति लागू की है। सात प्रतिबंधित देशों में हालांकि का नाम नहीं था, लेकिन फिर भी पाकिस्तान को यह अहसास होने लगा है कि अब उनके देश के लोगों को अमेरिका का वीजा मिलना कठिन होता जा रहा है।
 
विदित हो कि पिछले साल के मुकाबले इस साल मार्च-अप्रैल में पाकिस्तान के लोगों को 40 फीसदी कम वीजा दिया गया, जबकि इसी अवधि में भारतीयों को मिलने वाले वीजा में 28 फीसदी बढ़ोतरी हुई है।
 
पाकिस्तान के साथ ही कई अन्य देशों के नागरिकों को मिलने वाले वीजा में कमी आई है। इनमें अधिकतर मुस्लिम बहुल देश हैं। करीब 50 मुस्लिम देशों को मिलने वाले वीजा की संख्या में 20 फीसदी की कमी आई है।
 
ट्रम्प ने छह देशों ईरान, सीरिया, सूडान, सोमालिया, लीबिया और यमन के लोगों की अमेरिका लगाई थी। कोर्ट इस प्रतिबंध को रद्द कर चुका है, इसके बावजूद इन देशों को मिलने वाले वीजा की संख्या में 55 फीसदी घट गई है।
 
वीजा की मांग में बदलाव का कारण : के अधिकारी ने बताया कि वीजा की मांग महीने के हिसाब से बदलती है। इसे स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय पर स्तर कई चीजें प्रभावित करती हैं। छुट्टियों और सर्दियों में वीजा की मांग ज्यादा रहती है। ऐसे में सिर्फ एक-दो महीने के आंकड़ों के आधार पर कोई निष्कर्ष नहीं निकालना चाहिए। हो सकता है कि साल भर के बाद वीजा के आंकड़ों में अंतर न रहे, जो अभी दिख रहा है।
 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine