अजीता राजी व्हाइट हाउस फेलोशिप कमीशन में

WD| पुनः संशोधित शुक्रवार, 13 सितम्बर 2013 (21:50 IST)
PR
वॉशिंगटन। छह सितम्बर को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने घोषणा की है कि वे अजीता राजी को के प्रेसीडेंट्‍स कमीशन में रखना चाहते हैं। यह कमीशन एक 27 सदस्यीय संगठन है जो व्हाइट हाउस फेलोज के तौर पर चयन के लिए लोगों की राष्ट्रपति से सिफारिश करती है।

मीडिया रिपोर्ट्‍स के मुताबिक अजीता ने वर्ष 2011-12 में ओबामा के दूसरे निर्वाचन के प्रचार कार्य के लिए 30 लाख डॉलर से ज्यादा का योगदान किया था। वे बहुत सारी संस्थाओं से जुड़ी हैं और पेशे से एक चार्टर्ड फाइनें‍शियल एनालिस्ट हैं और कई बड़ी फाइनेंशियल कंपनियों में वरिष्ठ पदों पर रह चुकी हैं। वर्ष 2012 में ओबामा के लिए नेशनल फाइनेंस वाइस चेयर थीं।
फिलहाल वे कोलम्बिया बिजनेस स्कूल के सोशल एंटरप्राइज प्रोग्राम के एडवाइजरी बोर्ड की सदस्या हैं। एक भारतीय-अमेरिकी फंडरेजर अजीता ने आर्किटेक्चर और फ्रेंच में बर्नार्ड कॉलेज से बीए किया है। इसके अलावा वे कोलम्बिया बिजनेस स्कूल से फाइनेंस में एमबीए भी हैं।

छह सितम्बर को राजी और नौ अन्य लोगों के नामों की घोषणा करते हुए कहा था कि वे प्रशासन में ऐसे प्रतिभाशाली लोगों की मौजूदगी से सम्मानित हुए हैं। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक पहले राजी को इटली या स्विट्‍जरलैंड में अमेरिका का राजदूत बनाने पर भी विचार किया गया था।


और भी पढ़ें :