Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine
Widgets Magazine

ब्रिटेन की संसद में सम्मानित होंगे कवि आलोक श्रीवास्तव

लंदन|
- तेजेन्द्र शर्मा, महासचिव
 
कथा यूके का घोषित

लंदन। कथा यूके के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ मीडियाकर्मी कैलाश बुधवार ने लंदन से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी  करते हुए सूचना दी है कि हिन्दी के लोकप्रिय गजलकार और टीवी पत्रकार आलोक श्रीवास्तव को कथा  यूके द्वारा ब्रिटेन की संसद 'हाउस ऑफ कॉमंस' में 'हिन्दी गजल सम्मान' से सम्मानित किया जाएगा।  उन्हें यह सम्मान ब्रिटेन के सांसद वीरेन्द्र शर्मा प्रदान करेंगे।
 
5 नवंबर 2015 को आयोजित इस कार्यक्रम में आलोक श्रीवास्तव का एकल गजल पाठ भी होगा।  आलोक श्रीवास्तव हिन्दी के ऐसे पहले गजलकार होंगे जिन्हें 'हाउस ऑफ कॉमंस' लंदन में सम्मानित  किया जाएगा। उन्हें यह सम्मान नई पीढ़ी में हिन्दी गजल को चर्चित और लोकप्रिय बनाने के लिए दिया  जा रहा है।
 
आलोक श्रीवास्तव के पहले ही गजल संग्रह ‘आमीन’ के अनेक संस्करण प्रकाशित हो चुके हैं। उन्हें मप्र  साहित्य अकादमी सम्मान के अतिरिक्त मॉस्को (रूस) में दिया जाने वाला 'पुश्किन सम्मान', कविता के  लिए 'परंपरा ऋतुराज सम्मान' भी मिल चुका है। ‘आमीन’ के अतिरिक्त आलोक श्रीवास्तव का एक कहानी  संग्रह ‘आफरीन’ भी प्रकाशित हो चुका है।
 
वे हिन्दी के ऐसे इकलौते युवा गजलकार हैं जिनकी गजलों, नज्मों और गीतों को जगजीत सिंह, पंकज  उधास, तलत अजीज और मशहूर शास्त्रीय गायिका शुभा मुद्गल से लेकर सदी के महानायक अमिताभ  बच्चन तक ने अपनी आवाज दी है। 
 
अनुष्का शंकर के ग्रैमी-नॉमिनेटेड एल्बम 'ट्रैवलर' में भी उनका गीत शामिल है। अमेरिका, इंग्लैंड, रूस,  साउथ अफ्रीका और अरब देशों सहित 10 से ज्यादा देशों की साहित्यिक-यात्रा कर चुके आलोक श्रीवास्तव  पेशे से टीवी पत्रकार हैं।
 
 
 
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine
Widgets Magazine Widgets Magazine
Widgets Magazine