यहां एसी बंद होते ही माता रानी को आता है पसीना, कहां है यह जीवंत देवी...


एसी बंद होते ही मूर्ति को आ जाता है पसीना
मध्यप्रदेश के शहर में काली माता का एक सैकड़ों साल पुराना मंदिर है। मंदिर को ऐतिहासिक और चमत्कारी भी माना जाता है। यहां पर अक्सर ही आपकी आंखों के सामने कुछ ऐसा होता है, जिसे देखकर अपनी ही आंखों पर भरोसा नहीं होता।

ऐसा ही कुछ लोगों के साथ तब हुआ जब इस मंदिर में एसी बंद होते ही काली माता को पसीना आने लगा। ये कोई पहला मौका नहीं था बल्कि एसी के बंद होते ही काली मां को बार-बार पसीना आता है। जबलपुर में लगभग 600 साल पहले काली की भव्य प्रतिमा को गोंडवाना साम्राज्य के दौरान स्थापित किया गया था।
कहते हैं तब से ही माता की प्रतिमा को जरा सी भी गर्मी सहन नहीं होती और मूर्ति को पसीने आने लगते हैं। समय के साथ ही मंदिर में एसी लगवाए गए ताकि माता को गर्मी न लगे। इस वजह से मंदिर में हमेशा एसी चलता रहता है। कभी-कभी अपरिहार्य कारणों की वजह से एसी नहीं चलता है या फिर बिजली जाती है तो मूर्ति से निकलते पसीने को साफ-साफ देखा जा सकता हैं। काली माता के पसीने निकलने के कारणों पर अनेक बार खोज भी की गई है, लेकिन विज्ञान के पास भी इस सवाल का कोई जवाब नहीं है।

AC Temple" width="740" />

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :