डिजिटल दुनिया में रचनात्मक संवाद मुहैया कराना सरकार का काम

पुनः संशोधित गुरुवार, 5 अक्टूबर 2017 (12:36 IST)
नई दिल्ली। सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को कहा कि डिजिटल युग में सरकार का काम रचनात्मक संवाद मुहैया कराना है।
स्मृति यहां की ओर से आयोजित एक संवाद सत्र को संबोधित कर रही थीं। उनसे यह पूछा गया कि एक मंत्री के तौर पर डिजिटल दुनिया में, जहां कोई सीमा नहीं है और कोई तय अधिकार क्षेत्र नहीं है, ऐसे में वह विषयवस्तु अथवा रचनात्मकता में जो भेद है उसे वे किस प्रकार से नियंत्रित कर पाती हैं? इस पर उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि नियंत्रण (डिजिटल विषयवस्तु) में सबसे बड़ी चुनौती और अवसर इस रचनात्मकता के पीछे की मंशा का पता लगाना है।

उन्होंने कहा कि अगर मकसद सशक्त करना है, तो इसमें हस्तक्षेप करना सरकार का काम नहीं है बल्कि सरकार का काम इस तरह के और ज्यादा रचनात्मक संवाद उपलब्ध कराना है। स्मृति ने कहा कि अगर संवाद अथवा रचनात्मकता का मकसद विद्वेष फैलाना है तो इसको लेकर चिंता होगी। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :