लक्षित हमलों के नायक मेजर रोहित सूरी को कीर्ति चक्र

Last Updated: मंगलवार, 21 मार्च 2017 (09:20 IST)
नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों के लॉचिग पैड पर हमला कर कई आतंकियों को मार गिराने वाले सेना के मेजर रोहित सूरी को सोमवार को यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में कीर्ति चक्र से सम्मानित किया।






Widgets Magazine
पैराशूट रेजिमेंट के अधिकारी ने कहा कि मेजर सूरी ने अपने कार्य को प्रभावी ढ़ंग से करते हुए चार आतंकवादियों को मार गिराया। शांति काल में अशोक चक्र के बाद ये वीरता का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान है। मेजर सूरी ने निर्णायक सोच और अदम्य साहस का परिचय देते हुए सेना के इस अभियान को सफलतापूर्वक अपने अंजाम तक पहुचाया।

सर्जिकल स्ट्राइक के एक अन्य नायक सूबेदार विजय कुमार को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उन्होंने हमले से पहले गुप्त रेकी और महत्वपूर्ण सूचनाएं इकट्ठा कीं। उन्होंने दो आतंकवादियों को मार गिराया।






पिछले साल जनवरी में पठानकोट हवाई अड्डे पर आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हुए भारतीय वायुसेना (सुरक्षा) के कर्नल गुरुसेवक सिंह को शौर्य चक्र प्रदान किया गया। राष्ट्रपति ने जांबाजों को 13 शौर्य चक्र से सम्मानित किया, जिसमें छह मरणोपरांत पुरस्कार शामिल हैं।

राष्ट्रपति ने 22 अति विशिष्ट सेवा पदक, तीन महान युद्ध सेवा पदक और 15 परम विशिष्ट सेवा पदक भी प्रदान किए। परम विश्व सेवा मेडल के विजेताओं में भारतीय सेना के पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्शी और आर्म्ड फोर्स मेडिकल सर्विसेज के महानिदेशक मनोज कुमार उन्नी शामिल हैं। इस मौके पर उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद थे। (वार्ता)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।


Widgets Magazine

और भी पढ़ें :