खुशखबर, मध्यप्रदेश में घटे पेट्रोल, डीजल के दाम

भोपाल| Last Updated: शुक्रवार, 13 अक्टूबर 2017 (12:44 IST)
भोपाल। गुजरात, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश के बाद सरकार ने भी और पर वैट घटाने का निर्णय लिया है। सरकार के इस फैसले के बाद पेट्रोल 1.70 रुपए, जबकि डीजल 4 रुपए सस्ता हो जाएगा।
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों केन्द्र सरकार ने उत्पाद शुल्क घटाकर पेट्रोलियम उत्पादों के दाम घटाए थे। उस समय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सभी राज्यों से अपील की थी कि वे भी पेट्रोल और डीजल पर करों की दरों में कटौती करें।
जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश सरकार ने पेट्रोल पर 3 प्रतिशत और डीजल पर 5 फीसदी वैट दरों में कटौती है। सरकार के इस फैसले से अन्य राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित पेट्रोल पंप मालिकों ने भी राहत की सांस ली है। क्योंकि तुलनात्मक रूप से अन्य राज्यों में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम कम होने से इनकी बिक्री काफी कम होती थी।
यह दरें शुक्रवार मध्यरात्रि से प्रभावशील होंगी। वैट कम होने से डीजल प्रति लीटर जो पहले 63 रुपए 31 पैसे में मिल रहा था वह अब 59 ररुपए 37 पैसे में मिलेगा। आधिकारिक जानकारी के अनुसार चौहान ने कहा कि आम जनता और किसानों की आवश्यकताओं और उन्हें राहत देने के उद्देश्य से पेट्रोल और डीजल के भावों में कमी का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि डीजल की कीमतें घटने से माल भाड़ा दरें भी कम होंगी। वस्तुएं सस्ती होंगी।

उन्होंने बताया कि डीजल पर पांच प्रतिशत वैट में कमी की गई है। साथ ही डीजल पर लगने वाले अतिरिक्त अधिभार में प्रति लीटर एक रुपए पचास पैसे को खत्म कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि पेट्रोल पर भी लगने वाले वैट को तीन प्रतिशत कम कर दिया गया है।
ध्यान देने वाली बात है कि मध्यप्रदेश सरकार कटौती से पूर्व पेट्रोल पर 31 प्रतिशत और डीजल पर 27 प्रतिशत वैट वसूलती थी।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :