मोदी ने रमजान की बधाई दी, शांति एवं भाईचारे की कामना की

नई दिल्ली| Last Updated: रविवार, 28 मई 2017 (18:45 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महीने की शुरुआत के मौके पर देशवासियों को दी और कामना की कि इससे शांति और सद्भाव की भावना प्रबल होगी। उन्होंने कहा कि इस देश को सभी मतों एवं समुदायों के लोगों पर गर्व है।
देश में रमजान का पाक महीना रविवार को आरंभ हुआ। इस पर मोदी ने ट्वीट किया कि रमजान के आरंभ की बधाइयां। कामना करता हूं कि इस पवित्र महीने से दुनियाभर में एकजुटता, शांति एवं सद्भाव बढ़ेगा। मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' की शुरुआत भी रमजान के महीने पर लोगों को शुभ कामनाएं देने के साथ की।

उन्होंने कहा कि रमजान के पवित्र महीने के आगमन पर मैं भारत और विश्वभर के लोगों को, विशेषकर के मुस्लिम समुदाय को, इस पवित्र महीने की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

उन्होंने कहा कि रमजान में प्रार्थना, आध्यात्मिकता और जकात (दान) को काफी महत्व दिया जाता है। हम हिन्दुस्तानी बहुत ही भाग्यवान हैं कि हमारे पूर्वजों ने ऐसी परंपरा निर्मित की कि आज भारत इस बात का गर्व कर सकता है। हम सवा-सौ करोड़ देशवासी इस बात पर गर्व कर सकते हैं कि दुनिया के सभी संप्रदाय भारत में मौजूद हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये ऐसा देश है, जो ईश्वर में विश्वास करने वाले लोग भी और ईश्वर को नकारने वाले लोग भी, मूर्ति पूजा करने वाले भी और मूर्ति पूजा का विरोध करने वाले भी, हर प्रकार की विचारधारा, हर प्रकार की पूजा पद्धति, हर प्रकार की परंपरा है। हम लोगों ने एकसाथ जीने की कला आत्मसात की है और आखिरकार धर्म हो, संप्रदाय हो, विचारधारा हो, परंपरा हो, हमें यही संदेश देते हैं... शांति, एकता और सद्भावना का। ये रमजान का पवित्र महीना शांति, एकता और सद्भावना के इस मार्ग को आगे बढ़ाने में जरूर सहायक होगा। मैं फिर एक बार सबको शुभकामनाएं देता हूं। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :