230 रुपए में 20 वॉट की एलईडी ट्यूबलाइट

पुनः संशोधित सोमवार, 5 दिसंबर 2016 (19:42 IST)
नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई 'एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि.' बिजली वितरण कंपनियों और अन्य विपणन तरीकों से उपभोक्ताओं को 230 रुपए में 20 वॉट की एलईडी ट्यूबलाइटों का वितरण करेगी।
 
बिजली मंत्री ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बिजली मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की संयुक्त इकाई एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. की योजना उपभोक्ताओं के बीच 230 रुपए में 20 वॉट वाली एलईडी ट्यूबलाइटों के वितरण करने की है।
 
उन्होंने कहा कि इन ट्यूबलाइटों की तकनीकी वारंटी तीन साल की होती है। इनका वितरण भी उसी तरीके से किया जाएगा जिस प्रकार उजाला योजना के तहत एलईडी बल्बों का वितरण किया जाता है।
 
उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि पिछले महीने की 24 तारीख तक सस्ती एलईडी द्वारा उन्नत ज्योति (उजाला) योजना के तहत विभिन्न राज्यों में 5,98,81,104 घरों को एलईडी बल्ब प्रदान किए गए। मंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम स्वैच्छिक प्रकृति का है और भारत सरकार से बिना किसी बजटीय आवंटन के चलता है।
 
गोयल ने कहा कि 24 नवंबर तक उजाला कार्यक्रम के तहत 17.9 करोड़ एलईडी बल्बों का वितरण किया गया है जिससे करीब 23.3 अरब किलोवाट घंटा प्रतिवर्ष ऊर्जा की बचत हुई है। (भाषा) 


और भी पढ़ें :