पर्यटकों में पत्थरबाजों का खौफ, कश्मीर छोड़ रहे हैं सैलानी

सुरेश एस डुग्गर| Last Updated: मंगलवार, 8 मई 2018 (20:35 IST)
श्रीनगर। कश्मीर में पत्थरबाजों ने एक टूरिस्ट की जान ले ली है। पहला मौका है कि पत्थरबाजी में किसी की मौत हुई हो। पिछले सप्ताह हालांकि केरल के 7 पर्यटक पत्थरबाजी में जख्मी जरूर हुए थे। इस घटना को कश्मीर के टूरिज्म के ताबूत में आखिरी कील के समान माना जाने लगा है क्योंकि पर्यटकों का कश्मीर से मोह भंग होने लगा है और वे तेजी से अपने घरों को वापस लौट रहे हैं।
यही नहीं आगामी बुकिगें भी रद्द होने की खबरें आ रही हैं। हालांकि चारों ओर से इस घटना की निंदा भी टूरिस्टों के डर को कम नहीं कर पा रही है क्योंकि पत्थरबाजों से सुरक्षा का असश्वासन देने को कोई तैयार नहीं है, न ही और न ही अलगाववादी नेता।
श्रीनगर में पत्थरबाजी के दौरान सिर में चोट लगने के कारण तमिलनाडु के एक पर्यटक की मौत होने के एक दिन के बाद और इससे जुड़े लोगों ने आशंका व्यक्त की है कि इस घटना से कश्मीर में पर्यटकों के आने पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। नरबल में सोमवार सुबह पत्थर फेंकने की एक घटना में चेन्नई के 22 वर्षीय पर्यटक आर. तिरुमणि गंभीर रूप से घायल हो गए। उसे यहां के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उसने दम तोड़ दिया। ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन कश्मीर (टीएएके) के अशफाक सिद्दकी ने बताया कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है जो नहीं होनी चाहिए थी। हमें लग रहा है कि इससे पर्यटन पर नकारात्मक असर पड़ेगा।
सिद्दकी ने बताया कि संगठन का मानना है कि चेन्नई के युवा की हत्या कश्मीर में पर्यटन को प्रभावित कर सकती है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्यवश, हाल के दिनों में हुई कुछ घटनाओं ने अपना प्रभाव छोड़ा है। प्राकृतिक रूप से इस घटना के कारण नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा विशेषकर तब जब राष्ट्रीय मीडिया का एक वर्ग इसे एक निश्चित एजेंडा के तहत उजागर करेगा। मुझे लगता है कि यह (कल की घटना) कश्मीर के टूरिज्म के ताबूत की आखिरी कील साबित हो सकता है। टीएएके अध्यक्ष ने कहा कि एसोसिएशन को आशंका है कि आने वाले दिनों में पहले से की गई बुकिंग को कैंसल किया जा सकता है।
टूरिज्म कश्मीर के निदेशक महमूद शाह ने घटना की निंदा की और कहा कि विभाग को आशंका है कि इससे घाटी में पर्यटकों के आगमन पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। शाह ने बताया कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और हमें काफी दुख है। मुख्यमंत्री कल देर रात पीड़ित के परिवार के प्रति अपना शोक व्यक्त करने के लिए गई।

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने पथराव में 22 वर्षीय एक युवक की मौत को मंगलवार को ‘मानवता की हत्या’ करार दिया और कहा कि इस घटना ने उनके अंदर की मां को झकझोर दिया है। चेन्नई निवासी के पिता से भेंट के बाद विचलित नजर आ रहीं महबूबा ने कहा कि जो लोग किसी को मारने के लिए पत्थर उठाते हैं, उनका कोई धर्म नहीं होता।
तिरुमणि का परिवार छुट्टी मनाने घाटी में आया था। सोमवार को यहां एक अस्पताल में उसकी मौत हो गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मुद्दे पर अब कई दिनों तक टेलीविजन पर चर्चा और बहस होगी तथा हम मानवता की हत्या चुपचाप देखते रहेंगे। यह ऐसी घटना है जिसके बारे में जम्मू कश्मीर में अब तक सुना नहीं गया है।

दो बेटियों की मां और राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार की शिक्षा हमारी अगली पीढ़ी को दी जा रही है, उससे मेरे अंदर की मां विचलित हो गई है। उन्होंने कहा कि हम अपने बच्चों को कौनसी शिक्षा दे रहे हैं कि पत्थर उठाएं और सड़क पर जा रहे किसी व्यक्ति को मार दें? यह वह नहीं है जिसकी हमारा इस्लाम हमें शिक्षा देता है। हमारा धर्म हमें अपने मेहमानों की देखभाल की शिक्षा देता है। ये लोग या लड़के, जो किसी को मारने के लिए पत्थर उठाते हैं, उनका कोई धर्म नहीं है।
उन्होंने अभिभावकों से सवाल किया कि वे अपने बच्चों को कहां धकेल रहे हैं। तिरुमणि और उसका परिवार गुलमर्ग से लौट रहा था। बडगाम में मगाम के समीप उनकी गाड़ी पथराव में फंस गई। एक पत्थर तिरुमणि की कनपटी में आ लगा। उसे सौरा आयुर्विज्ञान संस्थान ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्या कोई कल्पना कर सकता है कि एक गरीब बाप ने अपने परिवार को कश्मीर लाने के लिए अपनी पूरी बचत खर्च की थी और वह अब अपने बेटे के ताबूत के साथ लौट रहा है। क्या हम यही चाहते हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या इस घटना का पर्यटन पर असर होगा तो उन्होंने कहा कि मैं पर्यटन की बात नहीं कर सकती यह मानवता के बारे में मूल सवाल है। यह कश्मीरियत नहीं हो सकती।
पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी श्रीनगर-गुलमर्ग मार्ग पर नरबल इलाके में पथराव करने की एक घटना में तमिलनाडु से आए एक पर्यटक की हत्या की निंदा की है। उमर ने पर्यटक की हत्या निंदा करते हुए राज्य सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि पीडीपी और बीजेपी की गठबंधन सरकार में विफल हो रहा है।

नेशनल कान्फ्रेंस के कार्यकारी अध्यक्ष उमर ने ट्वीट संदेशों की एक श्रंखला में कहा कि हमने वाहन पर पत्थर फेंककर उसमें सवार पर्यटक की हत्या कर दी। हम प्रयास करें और इस तथ्य पर सिर जोड़ें कि हमने एक पर्यटक पर, एक मेहमान पर पथराव कर उसकी हत्या कर दी जबकि हम पत्थरबाजों और उनके तरीकों का महिमामंडन करते हैं।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि चेन्नई का यह नौजवान मेरे चुनाव क्षेत्र में मरा और जहां मैं इन गुंडों, उनके तरीकों या विचारधारा की हिमायत नहीं करता, मुझे बहुत बहुत अफसोस है कि ऐसा हुआ और वह भी उस इलाके में जिसका 2014 से प्रतिनिधित्व करने का मुझे फख्र है। उन्होंने पथराव में हंडवाड़ा में घायल एक लड़की के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की भी कामना की।

जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी डॉ. एसपी वेद ने भी घटना को बेहद शर्मनाक करार दिया। उन्होंने कहा कि यह है जो हम कश्मीर में देख रहे हैं। कश्मीर के लोग अतिथि भाव के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि मैं लोगों से अपील करता हूं कि ऐसे लोगों को सामने लाएं और उन्हें पुलिस के हवाले करें।
हुर्रियत के नरमपंथी गुट के नेता मीरवायज उमर फारूक ने भी पर्यटक की मौत पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि इस हुड़दंग की निंदा करता हूं। यह हमारे विचारों के खिलाफ है। इससे हमारे आंदोलन की बदनामी हो रही है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

हैंडसम, बॉडीबिल्डर SP की फिटनेस पर आ गया दिल

हैंडसम, बॉडीबिल्डर SP की फिटनेस पर आ गया दिल
उज्जैन। सोशल मीडिया पर उज्जैन के पुलिस अधिक्षक सचिन अतुलकर की फैन फॉलोइंग जबरदस्त है। ...

क्या मोबाइल पर गेम खेलने वाला हर शख्स बीमार है?

क्या मोबाइल पर गेम खेलने वाला हर शख्स बीमार है?
साढ़े चार साल की सनाया (बदला हुआ नाम) सुबह ब्रश करने से लेकर नाश्ता करने और प्ले स्कूल ...

नौकरी की तलाश है तो यह 10 बहुत सरल और सुरक्षित टोटके आजमाएं

नौकरी की तलाश है तो यह 10 बहुत सरल और सुरक्षित टोटके आजमाएं
नौकरी हर इंसान की जरूरत है। लेकिन कई प्रयासों के बाद भी जब नौकरी न मिले तो स्वाभाविक रूप ...

सूर्य आए मिथुन में, यह 3 राशियां हैं खतरे में.. सावधानी ...

सूर्य आए मिथुन में, यह 3 राशियां हैं खतरे में.. सावधानी बरतें
सूर्य ने वृष राशि से मिथुन में प्रवेश कर लिया है। सूर्य के राशि बदलते ही समस्त राशियों पर ...

मारुति का दबदबा कायम, भारत में बिकने वाले 10 में से 7 मॉडल ...

मारुति का दबदबा कायम, भारत में बिकने वाले 10 में से 7 मॉडल मारुति के
नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का घरेलू यात्री वाहन बाजार पर ...

नेहरू से मोदी तक किसी ने भी नेताजी के अवशेष को लाने की ...

नेहरू से मोदी तक किसी ने भी नेताजी के अवशेष को लाने की कोशिश नहीं की: आशीष रे
कोलकाता। स्वतंत्रता सेनानी सुभाषचन्द्र बोस के पोते आशीष रे ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू के ...

जहां-जहां पांव पड़े रघुवीर के, वहां-वहां उप्र सरकार बनाएगी ...

जहां-जहां पांव पड़े रघुवीर के, वहां-वहां उप्र सरकार बनाएगी रामायण सर्किट
लखनऊ। लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं है और उत्तरप्रदेश सरकार रामायण सर्किट के ...

पखवाड़े भर में राहुल और मोदी के अहम दौरों से मप्र में चढ़ा ...

पखवाड़े भर में राहुल और मोदी के अहम दौरों से मप्र में चढ़ा चुनावी पारा
इंदौर। मंदसौर में 6 जून को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की किसान रैली के कोई पखवाड़े भर ...

तेलंगाना में ट्रैक्टर ट्रॉली नहर में गिरी, 15 मरे

तेलंगाना में ट्रैक्टर ट्रॉली नहर में गिरी, 15 मरे
हैदराबाद। तेलंगाना के यदाद्री जिले में रविवार को एक ट्रैक्टर ट्रॉली के नहर में गिरने से ...

तन्वी सेठ पासपोर्ट मामले में नया मोड़, अब गवाह को अगवा करने ...

तन्वी सेठ पासपोर्ट मामले में नया मोड़, अब गवाह को अगवा करने की कोशिश
लखनऊ। तन्वी सेठ और उनके पति अनस सिद्दीकी के पासपोर्ट केस में उस समय नया मोड़ आ गया जब ...

Xiaomi ने लांच‍ किया Redmi y2, 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा

Xiaomi ने लांच‍ किया Redmi y2, 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा
शिओमी ने अपना स्मार्ट फोन Redmi y2 भारत में लांच कर दिया है। एक इंवेंट में इस फोन को लांच ...

दोबारा घटे सैमसंग के इस स्मार्ट फोन के दाम, 2000 रुपए हुआ ...

दोबारा घटे सैमसंग के इस स्मार्ट फोन के दाम, 2000 रुपए हुआ सस्ता
सैमसंग ने गैलेक्सी जे 7 प्रो की कीमत में दोबारा कटौती की है। फोन में 2,000 रुपए की कटौती ...

भारत में शुरू हुई नोकिया के इस सस्ते फोन की बिक्री, जानिए ...

भारत में शुरू हुई नोकिया के इस सस्ते फोन की बिक्री, जानिए फीचर्स
नोकिया का Nokia 8110 4G 'Banana' भारत में बिक्री के उपलब्ध हो गया है। नोकिया ने इसे ...

Xiaomi Mi 8 SE: दुनिया का पहला स्मार्टफोन जिसमें लगा है ...

Xiaomi Mi 8 SE: दुनिया का पहला स्मार्टफोन जिसमें लगा है शक्तिशाली स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर, कीमत जानकर उछल जाएंगे!
चीनी कंपनी शाओमी ने शुक्रवार को चीन में स्मार्टफोन मी 8 का एक छोटा वेरियंट लॉन्च किया। यह ...

बेहतरीन फीचर्स के साथ नोकिया ने लांच किए तीन सस्ते फोन

बेहतरीन फीचर्स के साथ नोकिया ने लांच किए तीन सस्ते फोन
नोकिया मिड रेंज सेक्शन में वापसी की लगातार कोशिश कर रहा है। एचएमडी ग्लोबल तीन स्मार्ट फोन ...