अम्बेडकर से जुड़े स्थलों को भाजपा ने दिया महत्व : योगी

Last Updated: बुधवार, 6 दिसंबर 2017 (20:37 IST)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि सिर्फ भाजपा ने ही बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर से जुड़े स्थलों को सम्मान देकर उन्हें पंचतीर्थ के रूप में विकसित किया है।
योगी ने अम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर यहां आयोजित कार्यक्रम में कहा कि वर्ष 2014 में
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी। पहली बार अम्बेडकर से जुड़े महत्वपूर्ण
स्थलों को महत्व दिया गया। उनकी जन्मभूमि को, इंग्लैंड में रहकर जहां उन्होंने शिक्षा अर्जित की थी उस स्थल को, दिल्ली में उनके राजकीय आवास को, नागपुर में दीक्षा भूमि को और मुम्बई में उनके अंतिम संस्कार स्थल को पंचतीर्थ के रूप में विकसित करने का काम प्रधानमंत्री मोदी ने किया।

उन्होंने कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर के व्यक्तित्व और कृतित्व के प्रति देश आभार व्यक्त कर सके, ऐसी भावना सदैव प्रधानमंत्री की रही है, इसलिए इन पंचतीर्थों को विकसित करके अम्बेडकर से जुड़े इन स्थलों के माध्यम से अनुसूचित जाति, जनजाति, वंचितों और गरीबों के लिए इस सरकार ने अनेक कार्यक्रम शुरू किए हैं।

योगी ने कहा कि अम्बेडकर ने इंग्लैंड में जहां शिक्षा प्राप्त की थी, उस भवन को केन्द्र तथा महाराष्ट्र सरकार ने लेकर उसमें भारत से जाने वाले अनुसूचित जाति, जनजातियों के बच्चों के पढ़ने और उनके लिए विशेष छात्रवृत्ति लागू की है। (भाषा)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :