ब्लू व्हेल के बाद हॉट वॉटर चैलेंज का खतरनाक खेल

# माय हैशटैग

Author डॉ. प्रकाश हिन्दुस्तानी|
दुनियाभर में सुसाइड गेम के तौर पर चर्चा में आए गेम का भूत अभी उतरा भी नहीं है कि नाम का एक नया यू-ट्यूब ट्रेंड बच्चों के लिए चुनौती बन गया। इसके तहत बच्चे एक-दूसरे को हॉट वॉटर चैलेंज दे रहे है और अपना नुकसान खुद कर रहे हैं।

पाम बीच पोस्ट के अनुसार 8 साल की बच्ची किआरी पोप को उसके चचेरे भाई ने चुनौती दी कि क्या उसमें उबलते हुए पानी को स्ट्रा से पीने की हिम्मत है? किआरी ने चुनौती स्वीकार कर ली और गर्म कप में रखे उबलते हुए पानी को स्ट्रा से पी डाला। इससे किआरी का गला और जुबान बुरी तरह जल गई और बाद में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। रिपोर्ट के अनुसार हॉट वॉटर चैलेंज में कई बच्चे घायल हो चुके हैं।
11 साल की बच्ची जेमोनिशा मेरिट जब सो रही थी, तब उसकी सहेली ने उसके चेहरे पर उबलता हुआ पानी डाल दिया। इस कारण वह बच्ची बुरी तरह झुलस गई। उसकी त्वचा के जख्म के निशान आजीवन उसके चेहरे पर रहेंगे। ऐसे ही 10 साल के वेस्ले स्मिथ को भी गर्म पानी से जल जाने के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया है। जेमोनिशा पर उबलता पानी डालने वाली 12 साल की लड़की अनिया ग्रांट स्टुअर्ट को भी अस्पताल में भर्ती करना पड़ा, क्योंकि सहेली पर गर्म पानी डालने के बाद वह खुद बहुत ज्यादा निराशा से घिर गई थी और उसने आत्महत्या की कोशिश तक कर डाली। अनिया की मां के मुताबिक उसने रसोईघर के चाकू से खुद की जान लेने की कोशिश की, लेकिन उसे घायल अवस्था में अस्पताल ले जाकर बचा लिया गया।

यू-ट्यूब पर चल रहे इस में बच्चों को उनके दोस्त या रिश्तेदार भाई-बहन चुनौती देते हैं कि वे गर्म पानी के भीतर अपने शरीर का कोई अंग डालकर दिखाएं या उबलता हुआ पानी पीकर दिखाएं। जोश-जोश में बच्चे यह काम कर जाते हैं और फिर इसके बाद चीखने और रोने लगते हैं। वीडियो में यह बात समझ में नहीं आती कि वह पानी वास्तव में गर्म है या नहीं, लेकिन उन बच्चों के झुलसे हुए अंग देखकर लगता है कि उन्होंने गर्म पानी से अपने आपको जलाया होगा।

अनेक लोगों ने यू-ट्यूब से शिकायत की है कि इतने खतरनाक वीडियो और ग्रॉफिक्स के बावजूद यू-ट्यूब ने उन्हें डिलीट क्यों नहीं किया? क्या ऐसे वीडियो में यह लिख देना ही काफी है कि यह वीडियो हिंसाप्रधान है और बच्चों के देखने लायक नहीं है। पीड़ित बच्चों के माता-पिता ने यू-ट्यूब के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है और इसके लिए वे कोर्ट में जा रहे हैं। इसी के साथ माता-पिता भी सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय हो गए हैं और दूसरों को इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।
पीड़ित बच्चों के माता-पिता अपने वीडियो संदेश में कह रहे हैं कि यह बात बच्चों को अवश्य बताई जानी चाहिए कि वे जिस गर्म पानी से खेल रहे हैं, वह उन्हें कितना नुकसान पहुंचा सकता है। माता-पिता को भी चाहिए कि वे अपने बच्चों पर सख्त निगरानी रखें कि कहीं उनके बच्चे भी हॉट वॉटर चैलेंज के शिकार तो नहीं हो रहे हैं।

अमेरिका में ऐसे कई टीवी शो हैं, जो लोगों को जोखिमभरे खेल करने के लिए प्रेरित करते हैं। इन खेलों में भाग लेने वाले बच्चे आमतौर पर बालिग लोग होते हैं और उनसे यह लिखवा लिया जाता है कि इस शो के दौरान हुई किसी भी घटना के लिए वे खुद जवाबदार होंगे। अगर उन्हें कुछ नुकसान हुआ, तो वे कोई कानूनी कार्रवाई भी नहीं करने वाले। टीवी शो के निर्माता शूटिंग के दौरान प्राथमिक चिकित्सा की तमाम व्यवस्थाएं भी करके रखते हैं।

3 साल पहले हॉट वॉटर चैलेंज नाम का यह रोग इंटरनेट पर शुरू हुआ था, लेकिन कुछ ही दिनों बाद अभिभावकों की जागरूकता से इसका प्रयोग रुक गया था। ब्लू व्हेल गेम और ऐसे ही दूसरे खतरनाक खेलों के बाद हॉट वॉटर चैलेंज फिर से चलन में आता जा रहा है। पुलिस के अनुसार जेमोनिशा ने पहले ठंडा पानी अपनी सहेली के चेहरे पर डाला था जिसके बदले सहेली ने उबलता हुआ पानी उसके चेहरे पर डाल दिया।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

दुर्घटनाएं अमावस्या और पूर्णिमा पर ही क्यों होती है? आइए ...

दुर्घटनाएं अमावस्या और पूर्णिमा पर ही क्यों होती है? आइए जानते हैं यह रहस्य-
पूर्णिमा के दिन मोहक दिखने वाला और अमावस्या पर रात में छुप जाने वाला चांद अनिष्टकारी होता ...

क्या आपका बच्चा भी अंगूठा चूसता है? तो हो जाएं सावधान, जान ...

क्या आपका बच्चा भी अंगूठा चूसता है? तो हो जाएं सावधान, जान लें नुकसान
शायद ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा, जिसने किसी बच्चे को अंगूठा चूसते हुए कभी न देखा हो। अक्सर ...

यही है वह मौसम जब शरीर का बदलता है तापमान, रहें सावधान, ...

यही है वह मौसम जब शरीर का बदलता है तापमान, रहें सावधान, जानें वजह और बचाव के उपाय
मौसम आ गया है कि आपको चाहे जब लगेगा हल्का बुखार। तो क्या घबराने की कोई बात है? जी नहीं, ...

प्रेशर कुकर में नहीं कड़ाही में पकाएं खाना, जानिए क्यों...

प्रेशर कुकर में नहीं कड़ाही में पकाएं खाना, जानिए क्यों...
अगर आप से पूछा जाए कि प्रेशर कुकर में या कड़ाही खाना बनाना बेहतर है तो आप तुरंत प्रेशर ...

मलाईदार नारियल क्रश, सेहत के यह 8 फायदे पढ़कर रह जाएंगे दंग

मलाईदार नारियल क्रश, सेहत के यह 8 फायदे पढ़कर रह जाएंगे दंग
आजकल मार्केट में नारियल पानी से ज्यादा नारियल क्रश को पसंद किया जा रहा है। इसकी बड़ी वजह ...

खतरे में है भारत की सांस्कृतिक अखंडता और विरासत

खतरे में है भारत की सांस्कृतिक अखंडता और विरासत
भारत देश एक बहु-सांस्कृतिक परिदृश्य के साथ बना एक ऐसा राष्ट्र है जो दो महान नदी ...

'समग्र' के सलाहकार मंडल में शामिल हुए रूसेन कुमार

'समग्र' के सलाहकार मंडल में शामिल हुए रूसेन कुमार
स्वच्छता क्षेत्र के अग्रणी संगठन- समग्र सशक्तिकरण फाउंडेशन ने इंडिया सीएसआर नेटवर्क के ...

कितने सीजेरियन या सी-सेक्शन झेल सकती है एक मां?

कितने सीजेरियन या सी-सेक्शन झेल सकती है एक मां?
अब जमाना ऐसा है कि आप चाहकर भी सी-सेक्शन से बच नहीं पाते। कभी जटिल परिस्थितियां और कभी नई ...

जल्दी वजन कम करना है तो ये 5 फल खाना कर दें शुरू

जल्दी वजन कम करना है तो ये 5 फल खाना कर दें शुरू
क्या बढ़ा हुआ वजन आपकी भी समस्या बन चुका है? हर वक्त आपके मन में चलता रहता है कि कैसे इस ...

क्या आपको भी आ रही है लड़कों जैसी 'दाढ़ी-मूंछ', तो करें ये ...

क्या आपको भी आ रही है लड़कों जैसी 'दाढ़ी-मूंछ', तो करें ये उपाय
चेहरे पर कील-मुंहासे व दाग-धब्बे जितने खराब लगते हैं, उतने ही छोटे-छोटे बालों का चेहरे पर ...