पंचगनी : सुहावने मौसम का लोकप्रिय हिल स्टेशन


पंचगनी : कृष्णा नदी पर बसा नैसर्गिक सुंदरता का खजाना   
 
महाराष्ट्र के खूबसूरत और लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है पंचगनी। एक ओर कल-कल प्रवाह करती कृष्णा नदी तो दूसरी ओर छायादार घने पेड़ों की कतार, कहीं से विशाल हरे मैदानों का आकर्षक नजारा तो कहीं बादलों की आंख-मिचौनी। 
 
फिल्मों की शूटिंग के लिए उपयुक्त जगह :  वैसे तो पंचगनी का मुख्य आकर्षण एक समतल पहाड़ी पर स्थित है, जहां से दूर-दूर तक हरे-भरे विशाल मैदान और धुएं की तरह हवा को चीरते घने बादल बेहद खूबसूरत नजर आते हैं। यही वजह है कि फिल्मों की शूटिंग के लिए इसे बेहद उपयुक्त जगह माना जाता है और यहां ढेर सारी हिन्दी फिल्मों की शूटिंग भी हुई है।
 
पंचगनी में छायादार पेड़ों की भरमार  : पंचगनी की एक और खासियत ये है कि यहां पर दुनियाभर में मशहूर और कई देशों की खास पहचान कहे जाने वाले घने छायादार पेड़ों की भरमार है जिनमें खासतौर पर फ्रांस के पाइन, बोस्टन के अंगूर, स्कॉटलैंड के प्लम और रत्नागिरि के प्रसिद्ध आम के बगीचे और घने पेड़ हैं।
>  
पंचगनी का मशहूर पंचगनी के मैप्रो गार्डन में आयोजित होने वाला 2 दिवसीय स्ट्रॉबरी फेस्टिवल दुनियाभर में बेहद मशहूर है जिसका आनंद उठाने के लिए देश-विदेश से पर्यटक पंचगनी पहुंचते हैं। इस फेस्टिवल की खासियत ये है कि इस दौरान सैलानी न सिर्फ स्ट्रॉबरी का कई स्वादों में आनंद उठाते हैं बल्कि उन्हें स्ट्रॉबरी को पेड़ से तोड़कर खाने का मौका भी मिलता है। फेस्टिवल के मौके पर पूरे पंचगनी में मेले-सा माहौल रहता है। 
 
स्ट्रॉबरी फेस्टिवल के दौरान यहां कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनमें पंचगनी और आस-पास के इलाकों से आए स्थानीय कलाकार लोकनृत्य, संगीत और मनोरंजन के कई कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं। वैसे तो पंचगनी में सालभर मौसम सुहावना रहता है लेकिन के बीच यहां का माहौल काफी खुशनुमा रहता है। 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :