अपने मोबाइल को अपग्रेड करें या कहें व्हाट्सएप को अलविदा

स्मार्टफोन में की अहमियत एक बार फिर बताने की जरूरत नहीं। इसके आसान फीचर की वजह से दुनियाभर में लोग इसे जमकर इस्तेमाल करते हैं परंतु क्या आपको पता है कि अगर आपने अपने को अपडेट नहीं किया तो आप नहीं कर पाएंगे व्हाट्सएप के कुछ खास फीचर का इस्तेमाल।
Widgets Magazine

पिछले महीने व्हाट्सएप ने अपने कस्टमर्स के लिए वीडियो कॉलिंग की सुविधा की घोषणा की थी परंतु व्हाट्सएप की हालिया घोषणा से इसके यूजर्स का दिल टूटना लाजिमी है। ऐसे कस्टमर्स जो पुराने स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं उनके लिए खासी मुश्किल आने वाली है। व्हाट्सएप पुराने फोंस के साथ चलना बंद होने वाला है। इसके बदले व्हाट्सएप ऐसे मोबाइल प्लेटफार्म्स पर अधिक ध्यान देगा जो अधिक से अधिक यूजर्स इस्तेमाल करते हैं।

व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि इसकी सेवाएं आउटडेटेड मोबाइलफोन पर 2016 के अंत से बंद हो जाएंगी।
अब सवाल उठता है कि क्या आपके मोबाइल पर व्हाट्सएप 2017 में चलेगा? कंपनी किन मोबाइलफोंस को पुराने हैंडसेट मानकर चलेगी?> > कौन से मोबाइल हैं पुराने?

जवाब है कि एंड्राइड और टैबलेट्स जो 2.1 या 2.2 वर्ज़न पर चल रहे हैं, व्हाट्सएप को सपोर्ट नहीं करेंगे। अगर आपको यह जानना है कि आप कौन से वर्ज़न इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने मोबाइल की सैटिंग में जाइए। इसके बाद अबाउट फोन और यहां अपने मोबाइल का वर्ज़न जानें।

विंडोज़ 7 के साथ चल रहे डिवाइस। अपने मोबाइल का वर्ज़न जानने के लिए स्टार्ट में जाएं और सेटिंग सिलेक्ट करें। फिर अबाइट में मोर इंफो में अपनी विंडोज़ का वर्जन जानें।

आईफोन 3जीएस हैंडसेट और आईओएस 6 पर चल रहे डिवाइस को व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करेगा। यह फर्स्ट, सेकंड, थर्ड और फोर्थ जनरेशन आईपेड (जो नहीं हुए हैं) पर भी काम नहीं करेगा। अगर आपके पास ये हैंडसेट हैं तो इन्हें आईओएस 9.3 पर अपग्रेड करें और व्हाट्सएप का आनंद लेते रहें।

ब्लैकबेरी 10 जिनमें बीबीओएस सिस्टम है। इनके विषय में व्हाट्सएप की तरफ से कहा गया है कि ये डिवाइस व्हाट्सएप फीचर के अपग्रेडेशन के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

नोकिया एस40 जो सिम्बियन एस60 पर चल रहे हैं। सूत्रों के अनुसार व्हाट्सएप ब्लैकबेरी 10, ब्लैकबेरी ओएस, नोकिया एस40, नोकिया सिम्बियन एस60 पर व्हाट्सएप 30 जून 2017 तक चलने की सुविधा कंपनी की तरफ से मिल रही है।


Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।


Widgets Magazine

और भी पढ़ें :