मुख पृष्ठ > विविध > रोमांस > इजहार-ए-इश्क > प्यार देता है जिंदगी
सुझाव/प्रतिक्रियामित्र को भेजिएयह पेज प्रिंट करें
 
प्यार देता है जिंदगी
गायत्री शर्मा
प्रेमी
NDND
प्यार एक ऐसी अनुभूति है, जो हमारे दिल के तारों को झंकृत कर देती है। यह एक ऐसा खूबसूरत अनुभव है, जो हमें जिंदगी देता है और एक ऐसी ऊर्जा देता है, जिससे हम प्यार के समुंदर में हिलोरे लेते हैं व अबाध गति से सफलता की सीढि़यों पर चढ़ते चले जाते हैं।

प्यार वो नहीं होता है, जिसे टेलीविजन पर या फिल्मों में दिखाया जाता है। प्यार तो एक अंदरुनी अहसास होता है, जिसकी अनुभूति होने पर दुनिया हसीन नजर आती है। अमूमन लोग प्यार तो बड़े जोश से करते हैं परंतु कुछ सालों बाद उनका रिश्ता शक व गलतफहमी के कारण अपनी अंतिम साँसे गिन रहा होता है।

यदि आपको अपने प्यार को अंजाम तक पहुँचाना है तथा दुनिया के सामने सच्चे प्यार की एक मिसाल बनना है तो आपको इस रिश्ते में कुछ नयापन लाना होगा। हर बार आपको कुछ ऐसा करना होगा, जिससे आपके साथी के मन में आपके प्रति प्यार व विश्वास सदैव बरकरार रहे।

इस प्यारे से रिश्ते को उम्रभर बरकरार रखना के लिए आपको जीवन में कुछ ऐसे सिद्धांत अपनाने होंगे, जिससे आपके साथी में आपके साथ जीवनभर चलने का विश्वास जागे।

विश्वास को रखें बरकरार :
लोगों की बातों में आकर कभी अपने प्यार पर शक करने की भूल कभी ना करें। उसके प्रति अपना विश्वास हमेशा यूँ ही बरकरार रखें, जिससे कि अंतत: आपके प्यार की ही जीत हो।

जो बीत गया सो बीत गया :
हमेशा बीती बातों पर बवाल खड़े करने वाले लोग कभी अपने साथी को खुश नहीं रख सकते हैं। हर व्यक्ति गलतियाँ करता है परंतु यदि वह गलती करने के बाद उसे स्वीकार कर अपने साथी से माफी माँगता है तो इसका यह अर्थ नहीं कि बार-बार ताने देकर उसे बीती बातों का स्मरण कराया जाए। यदि आपके प्यार में ताकत है तो वह किसी के भूतकाल को भूलाकर उसका वर्तमान बन जाएगा तथा उसे आगे बढ़ने की ताकत व ऊर्जा देगा।

साथी को सरप्राइज दें :
सरप्राइज हर व्यक्ति को पसंद है। यदि बगैर कुछ कहे कुछ ऐसी चीज मिल जाए, जिसकी हम पहले से ही चाह रखते हों तो वह सबसे बड़ा सरप्राइज होता है। रिश्ते को ऊर्जा देने व भावनाओं की अभिव्यक्ति के लिए उपहार से बेहतर कोई और चीज नहीं है।

समझे भावनाओं को :
अपनी गर्लफ्रेंड के सामने हमेशा प्रोफेशनल बनकर रहना अच्छी बात नहीं है। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो आपको उसकी भावनाओं को समझना चाहिए। यदि आपके अंदर अपनी साथी को समझने की क्षमता व शक्ति है तो आप दोनों में कभी झगड़ा नहीं होगा।

निष्कर्ष के रूप में यही कहा जा सकता है कि आप भी प्यार के इस रिश्ते को प्यार से सँवारें और अपने व्यवहार में सकारात्मक बदलाव कर अपने साथी के मन को जीतें।
संबंधित जानकारी खोजें
और भी
'टीन एज लव अफेयर', खतरनाक है भाई !
मजा लें प्यार भरी होली का
प्यार के लिए अपनाएँ कमजोरी भी
देर से आना, जल्दी जाना
जूलियट के 'बुत' के नाम प्रेम पीड़ितों के पत्र
कॉलेज में प्यार के किस्से