जान-जहान | यूँ रहें स्वस्थ | यौन समस्याएँ | आहार | आयुर्वेद | चिकित्सा पद्धतियाँ | घरेलू नुस्खे | जडी-बूटियाँ | सेहत समाचार
मुख पृष्ठ » विविध » सेहत » घरेलू नुस्खे » सुंदर बनाएँ घरेलू उपाय (Home remedies)
Bookmark and Share Feedback Print
 
Home remedies
ND
लोगों में यह धारणा है कि बाजार में मिलने वाले सारे ब्रांडेड सौंदर्य प्रसाधन लगाते ही उनकी सुंदरता बढ़ जाएगी। साँवली लड़की हो या लड़का, उन्हें देखते ही लोग गोरे होने की क्रीम लगाने की सलाह देने से नहीं चूकते। इसके अलावा दाग-धब्बे और मुँहासे जैसे चीजों को मिटाने के लिए भी रोजाना कोई न कोई क्रीम बाजार में आ जाती है। ऐसे लोगों को अगर घरेलू सौंदर्य उपाय अपनाने की सलाह दी जाए तो उन्हें विश्वास भी नहीं होता, मगर हर्बल तकनीक अगर महँगे उत्पाद के रूप में बाजार में जा जाती है तो युवा ज्यादा पैसे देकर भी उसे खरीदने को तैयार हो जाते हैं।

जो बात घरेलू उपाय में हैं वह बात केमिकल वाले उत्पाद में नहीं है। बाजार में बिकने वाले सभी उत्पादों में हर्बल गुण दिखाए जाने से यह बात साबित हो गई है कि जो बातें घरेलू चीजों में है, वह बात बाजार मे मिलने वाले उत्पाद में कहाँ? शहनाज हुसैन, हबीब जैसे सौंदर्य विशेषज्ञ भी अपने उत्पादों को हर्बल बनाकर बेच रहे हैं।

Home remedies
ND
सुंदरता बरकरार रखने के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिससे आप सदा जवाँ बने रह सकते हैं। नींबू के रस में आँवले का चूर्ण मिलाकर बालों की जड़ में लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं। इसके अलावा आँवले के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाकर लगाना चाहिए। त्वचा को प्रोटीन ट्रीटमेंट देते रहने के लिए कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर लगानी चाहिए। इसके अलावा चने की दाल को पीसकर उसमें गुलाब जल मिलाकर लगाने से त्वचा में गजब का निखार आ जाता है। इससे चेहरे के रोएँ भी धीरे-धीरे हल्के होते हैं और दाग-धब्बे भी मिटते हैं।

आँखों के आसपास के काले धब्बे को मिटाने के लिए कच्चे दूध को रुई में भिगोकर लगाएँ। बाजार में मिलने वाले फेसवॉश का इस्तेमाल करने की अपेक्षा बादाम पीसकर उसमें मलाई और ठंडा दूध मिलाकर लगाएँ। इससे आपकी त्वचा तरोताजा हो जाएगी और रौनक भी बनी रहेगी। इसका उपयोग कर आप चाहें तो रोज कर सकती हैं ।

नींबू सौंदर्य बढ़ाने में जबसे ज्यादा कारगर है। नहाने के पानी में नींबू का रस मिलाकर नहाने से ताजगी मिलती है। नींबू के रस में शहद मिलाकर बालों में लगाने से उसका रूखापन दूर होता है। 10 दिन के अंतराल में नींबू मिले गर्म पानी में पुदीना और तुलसी मिलाकर भाप लेने से निखार आता है। अंडे में नींबू मिलाकर लगाने से चेहरा चमक उठता है।
संबंधित जानकारी खोजें