ऐसे निर्धारित होती है आपकी उम्र

पुनः संशोधित सोमवार, 8 अक्टूबर 2018 (11:22 IST)
अगर आप लंबी उम्र की कामना करते हैं, तो जानिए कि वे कौन से कारण हैं, जो तय करते हैं कि आप का जीवन काल क्या होगा। रिसर्च इन पांच कारणों के बारे में बताती है।
डीएनए
लंबी उम्र के लिए अच्छे का होना जरूरी है। जीन्स हमें अपने माता पिता से मिलते हैं। अकसर देखा गया है कि जो मां बाप लंबा जीते हैं, उनके बच्चों की उम्र भी लंबी होती है। इसकी वजह हमारे डीएनए में छिपी है। सही के होने से हमारी जीवन प्रत्याशा बढ़ सकती है। हमारी उम्र पर इनका 25 से 30 फीसदी तक असर होता है।
लिंग
महिलाएं आम तौर पर पुरुषों से लंबा जीती हैं। ऐसा क्यों है, इसका जवाब शायद हमारे में छिपा है। महिलाओं में दो एक्स क्रोमोजोम होते हैं, जबकि पुरुषों में एक एक्स और एक वाय। अगर वाय में कुछ गड़बड़ी हो जाए, तो एक्स कोई मदद नहीं कर सकता। इसलिए पुरुषों में जीन डिफेक्ट अधिक देखे जाते हैं।
खान पान
अच्छी सेहत के लिए सही तरह का खाना बेहद जरूरी है। जैसे कि मेडिटरेनियन डाइट यानी भूमध्यसागर के इलाकों में रहने वाले लोगों का खान पान। ऑलिव ऑयल, सब्जियां और सलाद खाने वालों की उम्र लंबी होती है। साथ ही, दिन भर में कितनी कैलोरी लेते हैं, ये भी उम्र को निर्धारित करता है। सही आहार के जरिए अपने वजन पर काबू करने वाला लंबा जीता है।

रवैया
अमेरिका में हुए एक शोध में देखा गया कि जो लोग अपनी बढ़ती उम्र को ले कर सकारात्मक रवैया रखते हैं, वे लंबा जी पाते हैं। रिसर्च के अनुसार रिटायर होने के बाद आराम करने वालों की तुलना में वो लोग जो साठ-पैंसठ की उम्र के बाद भी खुद को व्यस्त रखते हैं, वे चार साल लंबा जीते हैं। यानी बुढ़ापे में व्यस्त रहने से उम्र लंबी होती है।
कसरत
नियमित रूप से करना और चलते फिरते रहना सेहत और उम्र दोनों के लिए अच्छा है। जो लोग जॉगिंग करते रहे हैं, उसका फायदा उन्हें तब भी मिलता है, जब वे बुढ़ापे में दौड़ना भागना बंद कर देते हैं। कसरत करने से शरीर की कोशिकाओं में ऐसे बदलाव होते हैं, जो कसरत करना छोड़ने पर भी बने रहते हैं। कसरत करने से शरीर लंबी उम्र के लिए तैयार होता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
विज्ञापन

और भी पढ़ें :