ज्यादा पैसे कमाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी

पुनः संशोधित मंगलवार, 18 अप्रैल 2017 (12:39 IST)
आजकल जैसे इंटरनेट पर वीडियो होते हैं, वैसे ही लोग भी रातों रात मशहूर हो जाते हैं। चीन में तो इंटरनेट पर मशहूर होने के लिए लड़कियों में सुंदर बनाने वाली प्लास्टिक सर्जरी कराने की होड़ लग गयी है।
 
लाइव स्ट्रीम स्टार
चीन की राजधानी बीजिंग में लाइवस्ट्रीम एजेंसी का लोकप्रिय शो 'थ्री मिनट टीवी।' इसमें कोई युवा आकर्षक लड़की कंप्यूटर के सामने बैठी होती है और दर्शकों से बातें करती है। इंटरनेट पर लाइव स्ट्रीमिंग क्रेज बन चुका है।
 
तेजी से बढ़ता बाजार
इस 'थ्री मिनट टीवी' लाइव शो में तीन साल पहले ज्यादा लोगों की दिलचस्पी नहीं थी। लेकिन पिछले साल कंपनी ने केवल लाइव स्ट्रीम से ही 4।3 अरब डॉलर कमाये। जितने खूबसूरत प्रेजेंटर होंगे, उतने ही ज्यादा लोग उनका लाइव स्ट्रीव देखेंगे। इन्वेस्टमेंट बैंक चाइना रेनेसां सेक्योरिटीज का अनुमान है कि यह कमाई 2020 तक तीन गुनी हो जाएगी।
 
"मैं चाहती हूं कि लोग मुझे देखें"
'थ्री मिनट टीवी' के ऑफिस में कई केबिन हैं। उन्हें ऐसे सजाया गया है कि वे किसी लड़की का बेडरूम लगें। एंकर शांग की कहती हैं, "मैं चाहती हूं कि खूब सारे लोग मुझे देखें और मुझे हुआजी सिक्के दें।" इन सिक्कों के बदले कई वर्चुअल गिफ्ट खरीदे जा सकते हैं। इस वर्चुअल करेंसी के बदले असली पैसे मिलते हैं।
 
हो रहा है भारी निवेश
फिलहाल चीन में करीब 150 लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हैं और अभी देश के केवल 47 फीसदी इंटरनेट यूजर ही लाइव स्ट्रीमिंग इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए इस सेक्टर के और बढ़ने की संभावना है। ऐसे लाखों लोग हैं जो एंकर के रूप में चीनी मीडिया में स्टारडम हासिल करना चाहते हैं। इसके बढ़ते चलन को देखते हुए चीन के अलीबाबा और बाइडू जैसे कई बड़े निवेशक इसमें पैसे लगा रहे हैं।
 
कॉस्मेटिक सर्जरी
समस्या ये है कि लाइव स्ट्रीमिंग में एंकर केवल मेकअप का ही सहारा ले सकता है, लेकिन उससे ज्यादा कुछ छिपाया नहीं जा सकता। इसलिए अपने नैन नक्श को असल में तराश कर बेहतर बनाने के लिए युवा लड़कियां सर्जरी का सहारा लेती हैं। सर्जरी ऐप सोयुंग से पता चला कि करीब 95 फीसदी एंकरों ने सर्जरी करायी हुई है।
 
क्या क्या नहीं करतीं
लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान एंकर अपने दर्शकों को तरह तरह से लुभाती हैं। कभी गातीं हैं, तो कभी रोमांटिक बातें कर मन बहलाती हैं। इस तरह के मनोरंजन से खुश होकर यूजर उन पर ऑनलाइन तोहफों की बरसात करते हैं। यह गिफ्ट्स एंकर, प्रोडक्शन कंपनी और लाइव स्ट्रीम सर्विस प्रोवाइडर में बंटते हैं।
 
सरकार की है नजर
कई लाइव स्ट्रीमिंग सेवाओं को सरकारी नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में बंद कर दिया गया। हजारों साइटों पर जुर्माने लगे तो कई हजार एंकरों को हटा भी दिया गया। फिर भी लाइव स्ट्रीमिंग से पैसे कमाने का क्रेज आने वाले समय में बढ़ता ही नजर आ रहा है। (अराफातुल इस्लाम/आरपी)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :