मुस्कुराने की वजह ढूंढ लो

पुनः संशोधित मंगलवार, 9 अक्टूबर 2018 (15:21 IST)
मान चुका है कि मुस्कुराना हर मर्ज की दवा है और इसके कई फायदे हैं। तो मुस्कुराइए और दूसरों की मुस्कुराहट की वजह बनिए।

टेंशन होती है दूर
विशेषज्ञों का कहना है कि हंसने से शरीर में एंड्रोफिन केमिकल बनता है जो तनाव को दूर करता है। यह वही केमिकल है जो दौड़ने और एक्सरसाइज करते समय निकलता है। हंसने से चेहरे की एक्सरसाइज होती है और दिमाग दुरूस्त रहता है।


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
जब आप मुस्कुराते हैं तो डोपामाइन हार्मोंस पैदा होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे दिल की बीमारी, डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

सकारात्मक सोच पैदा होती है
हर परिस्थिति में मुस्कुराने से सकारात्मक सोच पैदा होती है। जब आप हंसते हैं तो चेहरे की 53 मांसपेशियां प्रभावित होती है और इसी के साथ नकारात्मक सोच कम होती चलती है। मुस्कुराना हर मर्ज की दवा है।


अभिव्यक्ति का आसान जरिया
हंसने का एक फायदा यह है कि इससे अंदर छिपी भावनाएं प्रकट हो जाती है। मुस्कुराकर बात कहने से मुश्किल टास्क भी पूरा किया जा सकता है। यही नहीं, आपके मुस्कुराने से सामने वाला भी खुश होता है और वह भी मुस्कुरा देता है।

जोर-जोर से हंसिए
फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' में देखा होगा कि कैसे बमन ईरानी लफिंग थेरेपी का सहारा लेकर खुद को तनाव मुक्त रखते हैं। आप इसे अपने व्यस्त जीवन में लागू कर सकते हैं और जोर-जोर से हंसकर खुद को स्वस्थ रखिए।


कॉमे़डी फिल्म देखें या किताब पढ़ें
मुस्कुराने का एक जरिया यह भी है कि आप कॉमेडी शो, फिल्में, नाटक देखें। अगर किताब पढ़ने के शौकीन हैं तो चुटकुले, कहानियां या किसी मोटिवेशनल स्पीकर की रचना को पढ़ें। इससे आपके चेहरे पर मुस्कुराहट आएगी और तनावमुक्त जीवन जिएंगे।

मुस्कुराइए क्योंकि आप परिवार के साथ हैं
परिवार और करीबी दोस्तों के साथ होने से हंसी-मजाक का दौर चलता है और आप खुश रहते हैं। इसलिए अगर चेहरे पर मुस्कान बरकरार रखनी है तो परिवार के साथ वक्त बिताइए और तनावमुक्त रहिए।


और भी पढ़ें :