पक्षियों के लिये चीन बना रहा है हवाईअड्डा

पुनः संशोधित मंगलवार, 7 मार्च 2017 (14:53 IST)
में पक्षियों के लिए खासतौर पर एक हवाईअड्डा बनाया जा रहा है। सुनने में तो ये हैरानी भरा लगता है लेकिन चीन के एक शहर में पक्षियों के रास्ते पर ऐसे ही हवाईअड्डे की चर्चा जोरों पर है।
पक्षियों के लिए ठिकाना : इस नए नेचर रिजर्व को चीन के तियानजिन शहर में बनाए जाने की योजना है। यह तटीय नगर पक्षियों के प्रवास मार्ग पर स्थित होगा जहां से हर साल तकरीबन 5 करोड़ प्रवासी पक्षी गुजरते हैं।
 
अधिकतर हरा-भरा : इसका 61 हेक्टेयर क्षेत्र हरा-भरा नजर आ रहा है। एक हवाईअड्डे के लिहाज से यह अनोखा दिखता है। यहां पक्षियों के लिए रनवे बनाने पर भी विचार हो रहा है। यह पक्षियों के आराम करने का अच्छा ठिकाना साबित होगा।
 
आराम करें, उड़ान भरें : इस खास रिजर्व में तीन अलग अलग जल आवासीय व्यवस्थाएं बनाए जाने का प्रस्ताव दिया गया है, जैसे द्वीप समूह की कोई झील या दलदली क्षेत्र। पक्षियों के लिए 20 हेक्टेयर में जंगल जैसा इलाका भी तैयार किया जा सकता है।
 
सब पर लगेगी ड्यूटी : इस हवाईअड्डे में कोई भी चेक-इन ड्यूटी फ्री नहीं होगा। यहां की बर्ड सेंचुरी में आने वालें पर्यटकों के लिए आराम और मनोरंजन का स्थान तो होगा ही, साथ ही यहां से पक्षियों को भी देखा जा सकेगा।
 
शिक्षा और शोध का केंद्र : यहां आने वाले पर्यटकों के लिए पार्क में करीब 3,500 वर्ग फीट में शिक्षा व शोध केंद्र "वाटर पवेलियन" भी बनाया जाएगा। इस नई योजना के साथ चीन पक्षीविज्ञान के क्षेत्र में अपनी पैठ बनाना चाहता है।
 
अगले साल तक होगा तैयार : यह योजना ना केवल पक्षीविज्ञान के क्षेत्र में कारगर साबित होगी बल्कि प्रकृति और पक्षियों में दिलचस्पी रखने वालों के आकर्षण की केंद्र भी बनेगी। अगर सब कुछ योजनानुसार होता है तो पार्क 2018 तक बनकर तैयार हो जाएगा।
 
(रिपोर्ट- हाना फुक्स/एए)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :