ICC टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली का दबदबा बरकरार, अब भी टॉप पर

Last Updated: बुधवार, 13 मार्च 2019 (18:37 IST)
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट क्रिकेट में अपना जलवा बरकरार रखा है। आईसीसी (ICC) की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में विराट ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन अपने दूसरे स्थान पर काबिज हैं।
ऑस्ट्रेलिया के साथ वनडे सीरीज खेल रहे विराट बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में 922 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं जबकि विलियम्सन उनसे 9 अंक पीछे 913 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। भारतीय टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 881 अंकों के साथ तीसरे, निलंबित चल रहे ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ 857 अंकों के साथ चौथे और न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स 778 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर हैं।

वेलिंगटन टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी 200 रन की पारी की बदौलत न्यूजीलैंड के रॉस टेलर 11 स्थान की छलांग लगाकर 13वें जबकि हेनरी निकोल्स 107 रन की पारी की बदौलत दो स्थान उठकर टेस्ट बल्लेबाजों में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके 778 रेटिंग अंक हो गए हैं जो करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग है।

टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के दो अनुभवी स्पिनर लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा 794 अंकों के साथ छठे और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 763 अंकों के साथ 10वें पायदान पर हैं। भारत के साथ वर्तमान वनडे सीरीज़ में ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल पैट कमिंस 878 अंकों के साथ शीर्ष टेस्ट बल्लेबाज हैं।
वेलिंगटन टेस्ट के बाद गेंदबाजी रैंकिंग में टेलर, निकोल्स और महमूदुल्लाह को फायदा हुआ है जबकि नील वेगनर करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। उन्होंने वेलिंगटन में 9 विकेट हासिल किए थे जिसके बाद बांग्लादेश पारी और 12 रन से मैच हार गया। 32 वर्षीय तेज गेंदबाज को न सिर्फ छह स्थानों का फायदा हुआ है बल्कि वह 800 रेटिंग का आकंड़ा पार करने वाले न्यूजीलैंड के मात्र तीसरे गेंदबाज़ भी बन गए हैं।
टेलर के अभी 801 अंक हैं जबकि उनसे पहले केवल ट्रेंट बोल्ट (825) और रिचर्ड हेडली (909) ने ही न्यूजीलैंड की ओर से यह कामयाबी हासिल की है। टेस्ट ऑलराउंडरों में भारत के जडेजा (387) तीसरे नंबर पर हैं जबकि अश्विन (321) छठे पायदान पर हैं। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर (440) शीर्ष टेस्ट ऑलराउंडर हैं।


और भी पढ़ें :