विराट कोहली 900 की रेटिंग से 1 अंक दूर, चहल टॉप 10 में

पुनः संशोधित शुक्रवार, 2 नवंबर 2018 (18:18 IST)
दुबई। भारतीय लेग स्पिनर विंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पहली बार टॉप 10 गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं जबकि कप्तान विराट कोहली 'मैन ऑफ द सीरीज' के अपने प्रदर्शन से बल्लेबाजों में 899 की रेटिंग पर पहुंच गए हैं।

लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने भी गेंदबाजी रैंकिंग में लम्बी छलांग लगाई है। भारत ने विंडीज से सीरीज 3-1 से जीती। विराट सीरीज में तीन शतकों की मदद से 453 रन बनाकर 'मैन ऑफ द सीरीज' बने। इस प्रदर्शन से उन्हें 15 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ और वह 899 की रेटिंग पर पहुंच गए।

विराट की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 911 की रही है, जो उन्होंने इस साल जुलाई में इंग्लैंड में हासिल की थी। विराट का बल्लेबाजी में शीर्ष स्थान बने हुए हैं। भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा भी दूसरे स्थान बने हुए हैं। रोहित ने सीरीज में दो शतक और एक अर्धशतक बनाया। रोहित को इस प्रदर्शन से 29 अंकों का फायदा हुआ और अब वह 871 की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग पर पहुंच गए हैं।

लेग स्पिनर चहल तीन स्थान के सुधार के साथ आठवें स्थान पर पहुंचे हैं। चहल ने पहली बार शीर्ष 10 गेंदबाजों में जगह बनाई है। वनडे में एक साल के अंतराल के बाद शानदार वापसी करने वाले जडेजा ने 16 स्थान की छलांग लगाई है और अब वह 25 वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

जडेजा ने आखिरी वनडे में चार विकेट झटके और मैन ऑफ द मैच बने। जडेजा ने चार मैचों में सात विकेट लिए। चहल अब गेंदबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल राशिद के बराबर संयुक्त आठवें स्थान पर हैं। राशिद ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया।

आखिरी तीन वनडे के लिए भारतीय एकादश में लौटे जसप्रीत बुमराह ने 841 की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के साथ गेंदबाजों में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। भारतीय 'चाइनामैन गेंदबाज' कुलदीप यादव 723 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर हैं। इस बीच भारतीय ओपनर शिखर धवन को चार स्थान का नुक्सान उठाना पड़ा है और अब वह नौंवें स्थान पर खिसक गए हैं। शिखर का सीरीज में सर्वाधिक स्कोर ही 38 रन रहा।

अंबाती रायुडू ने चौथे वनडे में अपने शतक की बदौलत 24 स्थान की लम्बी छलांग लगाई है और वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 553 की रेटिंग पर पहुंचे हैं। विराट और रोहित के बाद तीसरे स्थान पर इंग्लैंड के जो रुट हैं, जिनके 807 रेटिंग अंक हैं।

सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले विंडीज के शाई होप और शिमरोन हैटमायर ने अपनी रैंकिंग में उल्लेखनीय सुधार किया है। होप 22 स्थान की छलांग के साथ 25वें और हैटमायर 31 स्थान की छलांग के साथ 26वें नंबर पर पहुंचे हैं।


और भी पढ़ें :