कुलदीप यादव ने खोला ईडन गार्डन की पिच पर मिली कामयाबी का राज

Last Updated: सोमवार, 5 नवंबर 2018 (18:35 IST)
कोलकाता। विंडीज के खिलाफ पहले ट्वंटी-20 मैच में 3 विकेट झटककर भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम किरदार निभाने वाले 'चाइनामैन' गेंदबाज ने अपनी सफलता के लिए की विकेट और आउटफील्ड के व्यवहार से भली-भांति परिचित होना बताया है।

कुलदीप यादव ने पहले टी-40 मैच में रविवार को 'मैन ऑफ द मैच' चुने जाने पर कहा कि मुझे आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से इस मैदान पर ज्यादातर मैच खेलने का फायदा मिला। जब आप किसी एक मैदान पर कई मैच खेले हों, तो उसका बहुत अधिक फायदा मिलता है। आप विकेट व आउटफील्ड आदि से अच्छी तरह से परिचित होते हैं। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।

'चाइनामैन' गेंदबाज ने कहा कि मुझे यहां खेलने का खासा अनुभव है। मुझे जब गेंद थमाई गई तो अच्छी तरह पता था कि अगर आप इस पर अपनी गति बदलते हैं, तो आपको इसका फायदा मिलेगा। इससे मुझे काफी मदद मिली और मेरा आत्मविश्वास बढ़ा।
उन्होंने कहा कि हरफनमौला क्रुणाल पांड्या को 7वें ओवर पर गेंद मिली जिसके बाद अगला ओवर उन्हें करने को मिला। हमारे बीच केवल इतनी ही बात हुई कि विकेट से टर्न नहीं मिल रही है लेकिन गेंद पर ग्रिप बन रही है। बस इसके बाद विकेट निकलते चले गए।

गौरतलब है कि कुलदीप के खतरनाक स्पेल के चलते कैरिबायाई टीम निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 109 रन ही बना सकी थी। छोटे लक्ष्य का हालांकि पीछा करते हुए एक बार भारतीय बल्लेबाजी भी लड़खड़ाई थी, मगर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (31 नाबाद) की संयमित पारी की बदौलत भारत ने पहले टी-20 मैच में मेहमान टीम को 5 विकेट से हराकर 3 मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा मैच मंगलवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम पर खेला जाएगा।


और भी पढ़ें :