कैगिसो रबाडा पर दो टेस्ट मैचों का प्रतिबंध

पुनः संशोधित मंगलवार, 13 मार्च 2018 (00:22 IST)
पोर्ट एलिजाबेथ। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला के बाकी दो मैचों में खेलने पर सोमवार को लगा दिया गया और उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें विकेट लेने के जश्न मनाने के तरीके को बदलना होगा।

रबाडा को ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ का विकेट लेने के बाद अनुचित और जानबूझकर शारीरिक संपर्क करने का दोषी पाया गया। आरोप को मानने से इंकार के बाद अनुशासनात्मक सुनवाई में उन पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और तीन डिमेरिट अंक दिए गए जिससे उनके कुल आठ डिमेरिट अंक हो गए और इससे वह स्वत: ही दो मैचों के लिए प्रतिबंधित हो गए।

रबाडा ने कहा, मुझे खुद को ऐसा करने से रोकना होगा। मैं अपनी हरकत से टीम और खुद को नीचा दिखा रहा हूं। रबाडा पर मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान डेविड वार्नर को आउट करने के बाद उनके चेहरे के पास आकर जोर से चिल्लाने का आरोप लगा, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। इस मामले में उन पर मैच फीस का 15 प्रतिशत का जुर्माना और एक डिमेरिट अंक दिया गया।

मैच रेफरी जेफ क्रो ने कहा, मैंने पाया कि रबाडा और स्मिथ में शारीरिक संपर्क हुआ था और मेरे विचार से रबाडा का ऐसा करना अनुचित था और यह उन्होंने जानबूझकर किया था। उनके पास संपर्क से बचने का अवसर था और मुझे इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि यह सब दुर्घटनावश हुआ। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने तुरंत ही घोषणा की कि उनके पास इस फैसले के खिलाफ अपील के लिए 48 घंटे का समय है और वे इस संबंध में कानूनी राय ले रहे हैं।

आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श पर भी जुर्माना लगाने की घोषणा की, जिन्होंने रबाडा द्वारा आउट किए जाने के बाद ‘अभद्र भाषा’ का इस्तेमाल करने का आरोप स्वीकार कर लिया है। उनकी फीस का 20 प्रतिशत काट लिया जाएगा और उनके खाते में डिमैरिट अंक जुड़ जाएगा। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :